Top Weight Loss Diet 2019: इस साल वजन घटाने वाली ये 5 डाइट रही टॉप पर, सभी का खींचा ध्यान 

Top Weight Loss Deit 2019: मोटापा किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. ज्यादातर बीमारियों का हमारे मोटापे के कारण (Causes Of Obesity) हो सकती है. मोटापा कैसे घटाएं (How To Reduce Obesity) इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. हर साल मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के लिए तरह-तरह की डाइट के बारे में बताया जाता है.

   |  Updated: December 27, 2019 12:50 IST

Reddit
Top Weight Loss Diet 2019: This 5 weight loss diet is on top this year, everyone's attention, How to reduce weight

Top Weight Loss Deit 2019: वजन घटाने वाली इन डाइट ने 2019 में खींचा सबका ध्यान

Highlights
  • 2019 में वजन घटाने वाली ये डाइट रही सबसे ज्यादा पॉपुलर.
  • इस की टॉप 5 रही ये वेट लॉस डाइट.
  • जानें 2019 की कौन सी रही सबसे बेस्ट वजन घटाने वाली डाइट.

Top Weight Loss Deit 2019: मोटापा किसी के लिए भी बुरे सपने जैसा हो सकता है. ज्यादातर बीमारियों का हमारे मोटापे के कारण (Causes Of Obesity) हो सकती है. मोटापा कैसे घटाएं (How To Reduce Obesity) इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. हर साल मोटापा घटाने (Reduce Obesity) के लिए तरह-तरह की डाइट के बारे में बताया जाता है. कई डाइट वजन कम (Weight Loss) करने के लिए फायदेमंद भी होती हैं. लेकिन, कुछ डाइट ऐसी होती है जो हर साल पॉपुलर होती हैं और टॉप ट्रेंडिंग रहती हैं. यहां हम ऐसी ही 5 डाइट के बारे में बता रहे हैं जो इस साल यानि 2019 में टॉप ट्रेंडिंग रही. हो सकता है यही डाइट अलगे साल में भी आपके लिए फायदेमंद हों. मोटापे से परेशान लोग मोटपा तो घटाना चाहते हैं, लेकिन उनको इसका सही तरीका पता नहीं होता है कि शरीर का मोटापा कैसे घटाएं (How To Loss Weight) आखिर ऐसे कौन डाइट लें जो पेट की चर्बी (Fat Loss) को कम करे. वजन न घटने से कई लोग स्ट्रेस में भी आ जाते हैं अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के सामने जाने से बचते हैं. ऐसे ही कई अनुभव लेकर हम यहां आपको इस साल की सबसे बेस्ट 5 वैट लॉस डाइट के बारे में बता रहे हैं....

Newsbeep





वजन घटाने की ये 5 डाइट सबसे ज्यादा पसंदीदा 


1. मेडिटेरानीन डाइट (Mediterranean Diet)

वजन घटाने की यह डाइट इस साल टॉप पर रही हैं. इस डाइट में ऑलिव ऑयल पर फॉकस किया जाता है. चाहे खाने में तेल की बात हो या किसी दूसरी तरह से तेल का सेवन हो कुछ भी खाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो वजन घटाया जा सकता है. इस डाइट में लॉ शुगर होता है. यह कैंसर, टाइप 2 डाइबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद हो सकती है.



smotjrt8Top Weight Loss Deit 2019: वजन घटाने के लिए 2019 की सबसे बेस्ट डाइट रही मेडिटेरानीन 

2. डेश डाइट (DASH Diet)

वजन घटाने की यह डाइट न सिर्फ वजन घटाने में बल्कि कई रोगों के रोकथाम में फायदेमंद साबित हो सकती है. यह खासतौर पर लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में यह रांबाण साबित हो सकती है. इसमें आपको नमक का सेवन कम करना और कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे दिल के अनुकूल खनिजों से भरे खाद्य पदार्थों को शामिल करना शामिल होता है.

Shilpa Shetty's Latest Sunday Binge: फूडी शिल्पा को उठाने के लिए क्यों पड़ सकती है क्रेन की जरूरत!

3. फ्लैक्सिटेरियन डाइट  (Flexitarian Diet)

अगर आप पूरी तरह से मांस छोड़ने के बारे में सोच नहीं सकते? तो आप इस बात का ध्यान रखें कि दो हफ्ते में एक बार से ज्यादा न खाएं. गौरतलब है कि आप मांस खाने से हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर से निपटने में मदद मिल सकती है. यह डाइट भी सबसे पॉपुलर है.

बॉलीवुड के वो गाने जो बढ़ा देंगे आपकी भूख, चिकन से लेकर जलेबी तक का स्वाद आएगा याद

2lf7cc2oBest Weight Loss Deit 2019: फ्लैक्सिटेरियन डाइट भी रही सबसे पॉपुलर

4. माइंड डाइट (MIND Diet)

माइंड डाइट में मन को शांत कर खुद पर कंट्रोल किया जाता है. इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच सकते हैं. यह डाइट इस साल टॉप 5 में रही है. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इस डाइट को फॉलो करें.

Winter Diet: सर्दियों में ये 8 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण! डाइट में शामिल कर देंखें कमाल

5. वजन पर ध्यान रखना (Weight Watchers)

इस डाइट में कैलोरी, शुगर, संतृप्त वसा और प्रोटीन जैसी चीजों से परहेज किया जाता है. यह परहेज आपके वजन पर निर्भर करता है कि आपका वजन कितना है. अगर आप इन सभी चीजों से परहेज करते हैं आप निश्चित रूप से वजन घटा सकते हैं. यह डाइट भी 2019 की सबसे ट्रेंडिंग डाइट रही है.

और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement