इस बार सर्दी में आप भी अपने घरवालों को बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट पंजिरी, देखें वीडियो

अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है और हम इन चीजों को खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. इन्हीं में से एक है पंजीरी जिसे इस मौसम में मुख्य रूप से खाया जाता है.

इस बार सर्दी में आप भी अपने घरवालों को बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट पंजिरी, देखें वीडियो

खास बातें

  • पंजिरी में मौजूद गर्म खाद्य पदार्थ शरीर में गर्मी पैदा करते हैं.
  • यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है.
  • इसके स्वाद की वजह से भी इसे चाव से खाया जाता है.

जैसे ही सर्दियां आने लगती है, वैसे ही स्वाभाविक रूप से हमारा रूख गर्म खाद्य पदार्थो की तरफ होने लगता है. सर्दी के मौसम से खाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका हमें इंतजार रहता है. अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है और हम इन चीजों को खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. इन्हीं में से एक है पंजीरी जिसे इस मौसम में मुख्य रूप से खाया जाता है. यह एक लड्डू जैसा मीठा है जोकि खाने में काफी रिच होता है. यह उन खाद्य पदार्थो में शामिल है जो हमें कड़कती ठंड के दिनों गर्म रखने में मदद करती है. इसे गेंहू के आटे, देसी घी, ड्राई फ्रूट्स, मखाना और गोंद डालकर बनाया जाता है. यह दानेदार मिठाई काफी स्वास्थ्यवर्धक होती है जो ठंड के मौसम में बचाव करने के लिए आपकी इम्यिुनिटी को बढ़ावा देने में मदद करती है, जब सर्दी और खांसी जैसे आम संक्रमणों के होने की संभावना होती है.

आयुर्वेद के आधार पर, पंजिरी में मौजूद गर्म खाद्य पदार्थ शरीर में गर्मी पैदा करते हैं ताकि हम अंदर से गर्म रहें. ऐसा माना जाता है यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है. आपने यह भी सुना होगा कि गर्भवती महिलाओं को पंजिरी दी जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से स्तन में दूध का उत्पादन बढ़ सकता है.

Palak Recipe: पालक से बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी भुर्जी, रेसिपी पढ़ें

सिर्फ इसके पौष्टिक गुणों के कारण ही इसे पसंद नहीं किया जाता है, बल्कि इसके स्वाद की वजह से भी इसे चाव से खाया जाता है जो तुरंत किसी का भी दिल जीत लेता है. पंजिरी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. तो अब बिना समय बर्बाद करते हुए  NDTV फ़ूड के यूट्यूब चैनल पर इस रेसिपी की वीडियो देखें और इस सर्दी इस मजेदार डिजर्ट को बनाकर इसके स्वाद का आनंद लें।

होममेड पंजीरी बनाने के लिए वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com