दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

फेस्टिवल चाहे कोई भी हो भारत में बिना स्वादिष्ट पकवानों के वह अधूरा ही होता है. जैसाकि हम सभी जानते है दिवाली का त्योहार आने वाला है.

दिवाली पर इस बार घर ट्राई करें महाराष्ट्रीयन मटर करांजी की यह स्वादिष्ट रेसिपी, देखें वीडियो

खास बातें

  • मटर से तैयार होने वाला एक महाराष्ट्रीयन स्नैक है.
  • इसे बनाना बहुत ही आसान है.
  • यह एक नमकीन स्नैक है जिसका नाम है मटर करांजी.

फेस्टिवल चाहे कोई भी हो भारत में बिना स्वादिष्ट पकवानों के वह अधूरा ही होता है. जैसाकि हम सभी जानते है दिवाली का त्योहार आने वाला है, अन्य त्योहारों की तरह दिवाली के मौके पर भी हम सभी के घरों में तरह तरह मिठाईयों से लेकर स्नैक्स और पकवान बनाएं जाते हैं. लेकिन आज हम आपके साथ एक बहुत ही लाजवाब स्नैक्स की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं जिसे आप इस बार दिवाली पर बना सकते हैं. यह एक नमकीन स्नैक है जिसका नाम है मटर करांजी, य​ह एक प्रकार की नमकीन गुजिया होती है, जिसे आप कभी भी खा सकते हैं.

वैसे तो मटर करांजी, मटर से तैयार होने वाला एक महाराष्ट्रीयन स्नैक है, पाव भाजी और बटाटा वड़ा की तरह इसे भी लोग खूब चाव से खाना पसंद करते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए मटर के अलावा आपको हल्के मसालों की जरूरत होती है, करांजी बनाने के लिए इससे एक फीलिंग तैयार की जाती है. सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म कर लें, इसमें राई डालें, इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटी अदरक डालकर थोड़ी देर भुनें. इसमें मटर और नमक डालकर पकाएं.

इसकी बाहरी परत बनाने के लिए मैदा लें, इसमें नमक, तेल और पानी डालकर एक नरम डो तैयार कर लें. इसे एक तरफ रख दें. थोड़ा से मैदा लें और लोई बना लें और इसे बेलन की मदद से बेल लें. अब इसके बीच में मटर की तैयार की गई फीलिंग को रखें, गुजिया बनाने वाली मशीन से इसे करांजी का आकार दें. एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और तैैयार की गई करांजी को गोल्डन फ्राई कर लें. इस वेज फ्राइड स्नैक्स को आप चाय के साथ या घर आने वाले मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं.

Diabetes: डायबेटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं मेथी मूंग दाल, जाने मेथी से होने वाले फायदे

इस मजेदार स्नैक की रेसिपी वीडियो को एनडीटीवी फूड ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है जिसे देखकर आप भी इसे आसानी से घर पर इस त्योहार के मौके पर बना सकते हैं.

 यहां देखें स्वादिष्ट करांजी बनाने के लिए रेसिपी वीडियो:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet: सर्दी में इम्युनिटी को बढाने में मदद कर सकती है यह स्वादिष्ट गुड़ की चटनी