Try At Home: कैसे खोलें अचार और जैम का डिब्बा, यहां है 5 आसान ट्रिक्स...

उस समय तो यह और भी मुश्किल लगता है जब आपको जोर से भूख लगी हो और अचार या जैम का डिब्बा खुलकर ही न दे रहा हो.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 25, 2018 13:27 IST

Reddit
Try At Home: How To Open Pickle or Jam Jar, hare is 5 Easy Hacks
हो सकता है कि मां एक ही बार में अचार या जैम का डिब्बा खोल देती हो, लेकिन आपको इसके लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती हो. और उस समय तो यह और भी मुश्किल लगता है जब आपको जोर से भूख लगी हो और अचार या जैम का डिब्बा खुलकर ही न दे रहा हो. ऐसा कई बार होता है कि वह जार बहुत ज्यादा टाइट बंद हो गया हो, सील्ड हो तो आप उसे आसानी से खोल नहीं पाते. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ट्रिक्स जो जार को पल में खोलने में करेंगे आपकी मदद और आपको बनाएंगे सबकी नजरों में हीरो... 

 

कैसे खोलें अचार का डिब्बा/जार


1. जार पर घर्षण (Friction) लगाएं
अगर आप यह सोच रहे हैं कि जार से अचार गिराए बिना ही आप कैसे उसे खोल सकते हैं तो फ्रिक्शन का फार्मूला यहां लगा सकते हैं. अगर आपके हाथ गीले हैं या उन पर तेल लगा है तो आप जार को खोल पाने में कठिनाई महसूस करेंगे. इसलिए पहले अपने हाथों को साफ कर लें और एक प्लास्टिक रैप से ढक्कन को कवर कर लें. अगर प्लास्टिक रैप नहीं है तो आप रबड़, दस्ताने या हेंड डावल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके बाद जोर से जार की कैप को पकड़कर खोल दें यह फट से खुल जाएगा. 
 
pickle jar

2.गर्म पानी का सहारा लें
सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें. इस बात का ध्यान रखें कि यह पानी बहुत ज्यादा गर्म या खौलता हुआ न हो. अगर पानी बहुत ज्यादा गर्म हुआ तो जार टूट सकता है. अब जार का मुंह ऊपर की तरफ रखते हुए उसे पानी में रखें और कैप पर जोर लगाएं. कुछ देर के लिए ढक्कन को गर्म होने दें और फिर उसे खोलें. 

गर्मियों के चिड़चिड़े मौसम में भी खुशमिजाज रहेंगे बाल...

3. रबड़ बैंड का इस्तेमाल (Use Rubber Bands)
कई बार ढक्कन से हाथ फिसलने के चलते हम उसे खोल नहीं पाते. ऐसे में हाथ फिसलने की समस्या को दूर करने के लिए आप ढक्कन पर रबड़ बैंड लगा सकते हैं. इससे हाथ फिसलेंगे नहीं और ढक्कन खोलने में आपको मदद मिलेगी. 
 

पेट से जुड़ी हर समस्या को दूर करेंगी रसोई में मौजूद ये जादुई चीजें...

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...


4. जार को दें चोट! 
अगर ढ़क्कन नहीं खुल रहा है तो आप इस पर हल्के हाथ से चोट कर सकते हैं. इससे जार में मौजूद हवा का दबाव बनेगा और ढक्कन खुल जाएगा. आप चम्मच से भी ढक्कन पर दबाव बना सकते हैं. 
 
pickle jar


5. बटर नाइफ आएगा काम (Butter-Knife) 
जार खोलने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है बटर नाइफ का इस्तेमाल करना. आपको करना बस यह है कि आराम-आराम से जार और ढक्कन के बीच में ले जाएं और उसे ऊपर की तरफ धकेलें. इस तरह आप जल्दी और आसानी से ढक्कन खोल सकते हैं. 

Commentsऔर खबरों के लिए क्लिक करें. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement