30 मिनट में तैयार होने वाली इन 11 इंडियन वेजिटेरियन रेसिपीज को करें ट्राई

हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जो कुकिंग करना तो चाहते हैं लेकिन, व्ययस्ता और समय न होने के कारण उनके लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाता.

   |  Updated: October 13, 2020 16:08 IST

Reddit
Try These 11 Best Indian Vegetarian Recipes You Can Make In Under 30 Minutes
Highlights
  • कई बार काम की भागदौड़ के चलते लोग खाना नहीं खाते.
  • इस स्वादिष्ट पनीर रेसिपी को खाने से इंकार करेगा.
  • बसंती पुलाव की रेसिपी आमतौर पर बंगाली फेस्टिव डिलाइट है-

हम में से ऐसे बहुत से लोग हैं जो कुकिंग करना तो चाहते हैं लेकिन, व्ययस्ता और समय न होने के कारण उनके लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पाता. हमारा यह आर्टिकल ऐसे लोगों की शायद कुछ मदद कर जो अपने लिए कुछ झटपट तैयार करना चाहते हैं. यहां हम वेजिटेरियन रेसिपीज़ के बारे में बात करने जा रहे है जिन्हें आप चंद मिनटों बनाकर अपने साथ दूसरों को भी आराम से खिला सकते हैं. ये रेसिपी आइडियाज़ उनके ​भी बहुत काम आने वाली है जो अपनी फैमिली से दूर रहते हैं. कई बार काम की भागदौड़ के चलते लोग खाना नहीं खाते, या अचानक घर पर मेहमानों का आ जाना तब काफी बार हम पर इस बात का प्रेशर होता हैं कि उन्हें फटाफट क्या बनाकर खिलाएं, कई बार हमारे सामने ऐसी परिस्थति उत्पन्न हुई होगी. इन्हीं सभी परेशानियों का हल हैं ये 11 वेजिटेरियन रेसिपीज जिनको बनाने में मात्र 30 मिनट का समय ही लगता है. यकीन मानिए आपको ये देसी वेजिटेरियन रेसिपीज बिल्कुल भी निराश नहीं करेंगी.

Newsbeep

1. बटर पनीर

शायद ही कोई ऐसा हो जो इस स्वादिष्ट पनीर रेसिपी को खाने से इंकार करेगा. टमाटर, प्याज, लहसुन और मक्खन से तैयार की गई ग्रेवी में पनीर के टुकड़े डालकर इसे बनाया जाता है. यह एक झटपट तैयार होने वाली पनीर रेसिपी है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. बसंती पुलाव

इसे मिष्ठी पुलाव के नाम से भी जाना जाता है, यह बसंती पुलाव की रेसिपी आमतौर पर बंगाली फेस्टिव डिलाइट है जिसे खास मौकों दुर्गा पूजा और बंगाली न्यू ईयर के मौके पर बनाया जाता है. इस डिश में आपको किशमिश और काजू की गुडनेस मिलेगी. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

meethe chawal

3. साउथ इंडियन स्टाइल भिंडी

भिंडी की इस सब्जी में आपको साउथ इंडियन फ्लेवर मिलेगा. यह झटपट तैयार होने ​भिंडी की रेसिपी लंच के लिए अच्छा विकल्प है. इसमें फ्राइड भिंडी के साथ नारियल, हरी मिर्च, राई और बहुत सारे मसालों का स्वाद मिलेगा. इसे आप रोटी के साथ खा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. आलू टमाटर का झोल

इसे बनाना काफी आसान है, इसके लिए आलू के अलावा, दालचीनी, जीरा, सौंफ जैसे कुछ साबुत मसाले चाहिए होते हैं. इसके अलावा प्याज, टमाटर और अन्य मसाले डाले जाते है. इस सब्जी में पनीर का इस्तेमाल भी किया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. मटर पुलाव

मटर पुलाव एक लोकप्रिय डिश है, इसे बनाना बहुत ही आसान है. मटर पुलाव लंच के लिए अच्छा विकल्प है. इसे आप चटनी या दही के साथ खा सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

ua5k1h9o

6. दही आलू

उबले हुए आलूओं को दही की मसालेदार ग्रेवी बनाया जाता है. दही वाले खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है. कुछ लोग इन्हें व्रत के दौरान इसमें सेंधा नमक डालकर बनाते हैं. आप गर्मागर्म पूरी के साथ इसका मजा ले सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

dahi aloo recipe



7. कुल्ले की चाट

चटपटा और करारा खाने वालों के लिए चाट शब्द ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. यह पुरानी दिल्ली की एक लोकप्रिय चाट. इसे फलों और सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है, ये स्वादिष्ट मसालों से भरी हुई हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

8. वेजिटेबल पकौड़ा

पकौड़ा एक ऐसा स्नै​क है जिसे पूरे भारत में खूब चाव से खाया जाता है. इस वेज पकौड़े को बनाने के लिए गाजर, आलू, प्याज और शिमला मिर्च जैसी ताजी सब्जियों का इस्तेमाल किया गया है. पकौड़ों पर आप चाट मसाला डालकर पुदीने की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9. पाव भाजी

पाव भाजी एक लोकप्रिय स्नैक है, खासतौर पर महाराष्ट्र में इसे खूब पसंद किया जाता है. ये कई स्वादिष्ट सब्जियों को मिलकर बनने वाली डिश है. पाव भाजी एक ऐसी डिश है जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ijvk9lvg

10. उत्तपम

साउथ इंडियन खाने में ऐसे बहुत से लोक​प्रिय व्यंजन है जिन्हें आप कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. डोसे की तरह ही उत्तपम बनाने के लिए भी बैटर तैयार किया जाता है. इसका मिश्रण चावल, धुली उड़द दाल और मेथी के बीज से बनाया जाता है. उत्तपम को सूजी, ओट्स और दाल के बैटर से भी बनाया जाता सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

11. खट्टी मिट्ठी दाल

अपनी ट्रेडिशनल दाल को इमली के पल्प, पाव भाजी मसाले के साथ स्पाइसी तड़का दिया जाता है इस दाल को पीली दाल से बनाया जाता है. इसे आप चावल या रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Comments

2jr1bqpo


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement