Kulfi Recipes: इस गर्मी घर पर बैठ, फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मजा लें इन स्वादिष्ट कुल्फी रेसिपीज़ का

Best Kulfi Recipes: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं और यही वजह की इस दौरान आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों की मांग बढ़ जाती है. गर्मी से राहत पाने और खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग घर पर तरह जलजीरा, लस्सी, ठंडाई और शरबत का सेवन करते हैं.

Kulfi Recipes: इस गर्मी घर पर बैठ, फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मजा लें इन स्वादिष्ट कुल्फी रेसिपीज़ का

खास बातें

  • गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं.
  • इस मौसम में बजार में विभिन्न तरह के पेय पदार्थ उपलब्ध होते हैं.
  • कुल्फी एक ऐसा इंडियन डिजर्ट है.

Best Kulfi Recipes: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं और यही वजह की इस दौरान आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों की मांग बढ़ जाती है. गर्मी से राहत पाने और खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग घर पर तरह जलजीरा, लस्सी, ठंडाई और शरबत का सेवन करते हैं. इस मौसम में बजार में विभिन्न तरह के पेय पदार्थ उपलब्ध होते हैं जिनका सेवन आपमें से काफी लोग करते होंगे. पेय पदार्थो के अलावा अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम भी हमें आसानी से मिल जाती है. इन सबके बावजूद फिर भी कुछ लोग ऐसे होते जिन्हें घर के बने पेय और आइसक्रीम ज्यादा पसंद होते हैं. लेकिन, हम इस आर्टिकल में आइक्रीम या किसी पेय की बात नहीं करने वाले, इन दोनों के अलावा कुल्फी को भी गर्मी में खूब पसंद किया जाता है जिसे, असानी से घर पर तैयार किया जाता है. कुल्फी को दूध, नट्स और ड्राई फ्रूटस से तैयार किया जाता है. कुल्फी को कई अलग फ्लेवर में बनाया जा सकता है. खाने के बाद कुल्फी को आप डिजर्ट यानि के मीठे के रूप में सर्व कर सकते हैं. गर्मी के मौसम में हमने इसी बात को ध्यान में रखते हुए कुल्फी रेसिपीज़ की एक लिस्ट तैयार की है.


बेस्ट कुल्फी रेसिपीज़ (3 Best Kulfi Recipes):

इन कुकिंग टिप्स के साथ बना सकते हैं घर पर बनाएं परफेक्ट पास्ता, एक नजर डालें इन पास्ता रेसिपीज़ पर
 

बादाम और गुलकंद की कुल्फी  

कुल्फी एक ऐसा इंडियन डिजर्ट है जिसे आप कभी न कह ही नहीं सकते, यह खाने में ठंडी, रिफ्रेशिंग, स्वीट और बहुत ही यम्मी होती है. कुल्फी की यह एक बेहतरीन रेसिपी है जिसे बादाम, गुलकंद, गुलाब की पंखुड्डियों के साथ केसर, मावा और चीनी से तैयार किया गया है. कुल्फी की यह बहुत ही आसान रेसिपी है जिसे आप आसानी से किसी भी त्योहार के मौके पर बना सकते हैं.

3tlkdl3कुल्फी एक ऐसा इंडियन डिजर्ट है जिसे आप कभी न कह ही नहीं सकते, यह खाने में ठंडी, रिफ्रेशिंग, स्वीट और बहुत ही यम्मी होती है.


केसर कुल्फी 

कुल्फी आइक्रीम की तरह ही होती है लेकिन, यह खाने में आइक्रीम की तरह हल्की नहीं होती है. आप ने तब तक सिर्फ मार्केट में मिलने वाली कुल्फी का ही स्वाद चखा है मगर आप इसे आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. आप चाहे तो घर पर बनाकर कुल्फी बनाकर अपने बच्चों को भी सरप्राइज दे सकते हैं. कुल्फी को दूध और चीनी से तैयार किया जाता है और इसमें फ्लेवर देने के लिए केसर और इलाइची के साथ ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है.

akvuhnjoकुल्फी आइक्रीम की तरह ही होती है लेकिन, यह खाने में आइक्रीम की तरह हल्की नहीं होती है.

Weight Loss: कॉफी-नींबू मिक्स गायब कर देगा बेली फैट, वजन होगा कम...

मैंगो पिस्ता कुल्फी 

आम ऐसा फल है जिसे गर्मियों में खूब खाया जाता है. आम से ढेर सारे डिजर्ट बनाएं जा सकते हैं और आज हम आपको आम से ही बनाई जाने वाली मैंगो पिस्ता कुल्फी के बारे में बताने जा रहे हैं. मैंगो, क्रीम और नट्स से बनी पारंपिक भारतीय आइसक्रीम को कुल्की के साथ नया ट्विस्ट दिया गया है. इस कुल्फी को आप घर आए मेहमानों के सामने खाने के बाद मीठे के रूप में सर्व कर सकते हैं.

mango kulfiआम ऐसा फल है जिसे गर्मियों में खूब खाया जाता है. आम से ढेर सारे डिजर्ट बनाएं जा सकते हैं

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल