सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां दिखाई देने लगती हैं, जिन्हें सर्दी के मौसम में खाने का अपना एक अलग ही स्वाद है.

  |  Updated: November 25, 2020 17:10 IST

Reddit
try these 7 best winter special recipes in this winter season
Highlights
  • भारत में सर्दी के मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है.
  • मेथी के परांठे और साग खाने को मिलती हैं.
  • गाजर और मूली जैसी सब्जियां इसी सीजन में मिलती हैं.

सर्दी का मौसम आते ही बाजार में विभिन्न प्रकार की सब्जियां दिखाई देने लगती हैं, जिन्हें सर्दी के मौसम में खाने का अपना एक अलग ही स्वाद है. जड़ वाली सब्जी से लेकर हरी पत्तेदार सब्जियां हैं जिन सभी को उनके गुणों के लिए जाना जाता है. भारत में सर्दी के मौसम का बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस मौसम में ही आपको अपनी पसंदीदा डिश गाजर का हलवा, मेथी के परांठे और साग खाने को मिलती हैं. गाजर और मूली जैसी सब्जियां इसी सीजन में मिलती हैं. इस सीजन में मिलने वाली शलगम, चौलाई, मटर, शक्करकंदी, चकुंदर और पालक ऐसी ही सब्जियां हैं जिनके साथ आप एक्सपेरिमेंट करके नए और स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने ऐसे ही कुछ दिलचस्प व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप भी घर पर ट्राई कर सकते हैं.

Newsbeep

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

मूली का परांठा

यह परांठा खूब चाव से खाया जाता है, इसे आप ब्रेकफास्ट के अलावा लंच या डिनर में भी बनाकर खा सकते हैं. इस भरवां परांठे को अचार, दही या चटनी के साथ सर्व किया जाता है.

मेथी का थेपला

यह गुजरात का लोकप्रिय नाश्ता है, इस ब्रेकफास्ट के अलावा टी टाइम या सफर के दौरान भी बनाकर ले जाया जा सकता है. यह जल्दी खराब नहीं होता.

मटर पुलाव

सर्दी में मिलने वाली मीठी मटर का स्वाद ही अलग होता है. मटर बहूमुखी होती है इससे आप परांठे, टिक्की और पूरी भी बना सकते हैं. मगर मटर पुलाव एक ऐसी डिश है जिसे इस दौरान खूब खाया जाता है.

सरसों का साग

सर्दी के मौसम सरसों का साग हर घर में बनाया जाता है. इसे मक्की की रोटी और गुड़ के साथ खाने पर इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

पालक पनीर

पालक पनीर एक बहुत ही मजेदार डिश है. पालक को पावरहाउस कहा जाता है. यह डिश अधिकतर पार्टी मेन्यू का हिस्सा होती है. इसे रोटी या नान के साथ सर्व किया जाता है.

चिली गोभी

आमतौर गोभी आलू की सब्जी बनाई जाती है लेकिन इस बार आप कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो चिली गोभी को ट्राई कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गोभी शलजम का अचार

गोभी शलजम के अचार का स्वाद थोड़ा खट्टा-मीठा होता है. इस अचार में गाजर का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें ढेर सारे मसाले डाले जाते है, मिठास देने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है. यह अचार खासतौर पर सर्दियों में भी बनाया जाता है.

सिर्फ 10 मिनट में घर पर बनाएं इंस्टेट आलू गार्लिक ब्रेड-Recipe Video Inside

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement