Dal Recipes: दाल की ये रेसिपीज़ आपके डिनर को बनाएंगी स्पेशल

Dal Recipes- भारत उन कुछ देशों में से एक है जो लगभग हर पहलू में विविधता से भरपूर है यहां तक की खाने के मामले में भी. एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर भी हर किसी को अपनी पसंद का खाना आराम से मिल जाता है.

Payal  |  Updated: June 13, 2019 12:58 IST

Reddit
try these delicious indian dal recipes at home
Highlights
  • दालें प्रोटीन से भरपूर होती है.
  • दाल को भारतीय खाने की थाली का अहम हिस्सा माना जाता है.
  • दाल के बिना खाना हमेशा अधूरा लगता है.

Dal Recipes- भारत उन कुछ देशों में से एक है जो लगभग हर पहलू में विविधता से भरपूर है यहां तक की खाने के मामले में भी. एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर भी हर किसी को अपनी पसंद का खाना आराम से मिल जाता है. इतना ही नहीं एक ही चीज के आपको काफी अलग-अलग वर्जन देखने के मिल जाएंगे. लेकिन, दाल एक ऐसी चीज है जिसमें ज्यादा फेरबदल नहीं किया जाता है. वैसे भी दाल को भारतीय खाने की थाली का अहम हिस्सा माना जाता है. दाल के बिना खाना हमेशा अधूरा लगता है. हमारे यहां अलग-अलग प्रकार की दाल उपलब्ध हैं और हर दाल का अपना एक अलग स्वाद होता है. दाल मखनी से लेकर पंचरत्न दाल तक, दाल की ऐसी बहुत सी रेसिपीज़ जिन्हें सभी पसंद करते हैं. दाल को उबले हुए चावल, रोटी, नान या फिर तंदूरी रोटी के साथ खाया जाता है. दालें प्रोटीन से भरपूर होती है, इसलिए लोग दाल को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं. दाल के प्रति इसी लगाव को देखते हुए हमने दाल बेहतरीन रेसिपीज़ की एक लिस्ट तैयार की है, जो खाने बहुत ही स्वादिष्ट हैं और आप भी आसानी से इन्हें अपनी रसोई में बनाकर इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

Benefits of Lychee: जानें क्‍यों गर्मियों में इस टेस्‍टी फ्रूट को स्टॉक करना चाहिए

सात बेहतरीन दाल रेसिपीज़ देखें: (Seven Best Dal Recipes)

दाल में लगा क्ले का तड़का 

इस दाल का स्वाद थोड़ा अलग जरूर लगेगा क्योंकि इसमें तड़का देने के लिए लहसुन और क्ले के टुकड़ों यानि के मिट्टी के कसोरे का इस्तेमाल किया गया है. जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं! टूटी हुई क्ले मसूर दाल को एक अर्थी फ्लेवर देती है और यही चीज़ रेसिपी को ख़ास बनाती है. इसे आप रोटी या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.

ju941dcoटूटी हुई क्ले मसूर दाल को एक अर्थी फ्लेवर देती है

ढाबा दाल

शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे ढाबा स्टाइल वाली दाल पसंद न हो. ढाबे वाली दाल फ्राई घर पर बनाना बहुत आसान है. ढाबा-फूड फ्लेवर के लिए उड़द दाल को टैंगी मसालों और मक्खन का तड़का दिया जाता है, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है.

hk323u3शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे ढाबा स्टाइल वाली दाल पसंद न हो.

मां की दाल 

पंजाबी खाने की सबसे स्पेशल बात होती है उसमें पड़ने वाले मसाले. जो लोग स्पाइसी खाने के शौकीन हैं उन्हें पंजाबी खाना बहुत पसंद आता है. वहीं जो लोग वेजिटेरियन खाने के शौकीन हैं उन्हें तो, पंजाबी मां की दाल खूब पसंद आएगी. शादी या पार्टी के मेन्यू में भी मां की दाल को खासतौर पर रखा जाता है.

maa ki dalपंजाबी खाने की सबसे स्पेशल बात होती है उसमें पड़ने वाले मसाले.


तड़का दाल 

चटपटी चना दाल को बंगाली स्टाइल में बनाने के लिए आपको इसमें साबुत लाल मिर्च, नारियल और सरसों के तेल के फ्लेवर की ज़रूरत है. अगर आम दाल की जगह आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो इस दाल को ट्राई कर सकते हैं. इसे आप चावल और तंदूरी रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं.

e0sgburgअगर आम दाल की जगह आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो इस दाल को ट्राई कर सकते हैं.


पंचरतन दाल 

यह एक सिंधी दाल है खाने में स्वादिष्ट और स्वस्थ यह दाल पांच दालों के मिश्रण से बनती है. मूंग, चना, मसूर, उड़द और तूअर या अरहर की दाल को मिलाकर बनाया जाता है, जिसे बाद में चटपटे मसालों का तड़का दिया जाता है.

panchratna dalयह एक सिंधी दाल है खाने में स्वादिष्ट और स्वस्थ यह दाल पांच दालों के मिश्रण से बनती है.

दाल मखनी 

दाल मखनी एक क्लासिक पंजाबी डिश है. दाल मखनी का स्वाद ही ऐसा है जिसका नाम सुनने के बाद आप इसे न कह ही नहीं सकते. वेजिटेरियन खाने वालों की दाल मखनी फेवरेट होती है. दाल मखनी अक्सर पार्टी मेन्यू का हिस्सा होती है. साबुत उदड़ की दाल में मक्खन, कसूरी मेथी, हरी मिर्च और टमाटर का तड़का उसके टेस्ट में जान डाल देता है.

vsrim3a8दाल मखनी एक क्लासिक पंजाबी डिश है.


चिरौंजी की दाल

व्रत के समय के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है. चिरौंजी के बीज के साथ बनाई जाने वाली यह दाल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. व्रत के दिनों के लिए यह एकदम अलग रेसिपी है. इस दाल को बनाने के लिए चिरौंजी के अलावा घी, इलाइची, जीरा, कालीमिर्च के दाने, सेंधा नमक और घीये की जरूरत होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है?

5 ऐसे ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement