Leftover Rice Recipes: रात के बचे चावल का इस्तेमाल कर बनाएं ये लाजवाब व्यंजन

Leftover Rice : चावल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, ज्यादातर भारतीय घरों में रात के समय दाल चावल खाया जाता है. चावल बनाना बहुत ही आसान है, चावल को कई तरह से बनाया जा सकता है, कुछ लोग चावल में सब्जी डालकर इसका पुलाव बनाते हैं तो कुछ मीट या चिकन डालकर इसकी बिरयानी बनाना पसंद करते हैं.

Payal  |  Updated: May 30, 2019 12:22 IST

Reddit
try these delicious leftover rice recipes
Highlights
  • भारतीय घरों में रात के समय दाल चावल खाया जाता है.
  • चावल बनाना बहुत ही आसान है.
  • चावल को कई तरह से बनाया जा सकता है.

Leftover Rice : चावल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, ज्यादातर भारतीय घरों में रात के समय दाल चावल खाया जाता है. चावल बनाना बहुत ही आसान है, चावल को कई तरह से बनाया जा सकता है, कुछ लोग चावल में सब्जी डालकर इसका पुलाव बनाते हैं तो कुछ मीट या चिकन डालकर इसकी बिरयानी बनाना पसंद करते हैं. मगर कुछ लोगों का मानना है कि चावल को उबालकर खाना, फायदेमंद रहता है और वैसे भी दाल के साथ उबले हुए चावलों का ही कॉम्बिनेशन तो बेस्ट होता है. मार्केट में आज विभिन्न ब्रांड के अलग-अलग तरह के चावल उपलब्ध हैं जैसे, बासमती चावल, ब्राउन राइस और रेड राइस जिन्हें लोग अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकते हैं. चावल की खास बात यह कि इसका इस्तेमाल काफी व्यंजन बनाने में किया जाता है. चावल से डिजर्ट और नमकीन सभी तरह के व्यंजन बनाएं जाते हैं. 

कई बार ऐसा होता है कि रात के खाने में चावल बच जाते हैं और काफी लोग उन्हें दोबारा खाना पसंद नहीं करते जिसकी वजह से वह बेकार हो जाते हैं.  लेकिन, क्या आपको मालूम हैं कि आप इन बचे हुए चावल का इस्तेमाल नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ बनाने के लिए कर सकते हैं. इस तरह आपके चावल व्यर्थ भी नहीं होंगे. अगर अब तक आपने ऐसा नहीं किया है तो हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है. चावल से बनने वाली जिन रेसिपीज़ के बारे में हम बताने जा रहे हैं वह इतनी लाजवाब है जिन्हें, खाने के बाद हर कोई आपसे इम्प्रेस हो जाएगा. 

ueld8tng



कैलोरी की चिंता छोड़ लें ज्वार पुलाव का मजा, देखें वीडियो


तो चलिए देखते हैं लेफ्टओवर चावल से बनने वाली ऐसी ही कुछ बेहतरीन रेसिपीज़:


फ्राइड राइस

आपके चावल बच गए हैं तो आप अगले दिन इससे स्वादिष्ट फ्राइड राइस तैयार कर सकते हैं. बस इन्हें बनाने के लिए आपको जरूरत है बीन्स, गाजर, हरी प्याज जैसी सब्जियों के साथ कुछ मसालों की. इन सब चीजों को मिलाकर आप फ्राइड राइस तैयार कर सकते हैं. यह बनाने बहुत ही आसान है. इन्हें आप कभी बनाकर खा सकते हैं, आप चाहे तो इन्हें बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं. अगर आप अंडा खाते हैं तो आप इसमें अंडा डालकर एग फ्राइड राइस भी बना सकते हैं.

fried rice

बस इन्हें बनाने के लिए आपको जरूरत है बीन्स, गाजर, हरी प्याज जैसी सब्जियों के साथ कुछ मसालों की.

चावल परांठा

जी हां, आपने सही पढ़ा है, लेफ्टओवर राइस से आप चावल का परांठा भी तैयार कर सकते हैं, जो बच्चों को बेहद ही पसंद आएगा. चावल में थोड़ी सी प्याज, बारीक हरी मिर्च और मसाले मिलाकर एक क्रिस्पी परांठा बनाकर इसका मजा ले सकते हैं. बच्चों के लिए बनाते वक्त इसमें हरी मिर्च न डालें. इस परांठे को आप अचार, चटनी, दही या फिर रायते के साथ खा सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में क्यों इतना पसंद किया जाता है पोहा, क्या है इसकी खास वजह

राइस टिक्की

रात के बचे हुए चावल का इस्तेमाल करने का बहुत ही इनोवेटिव तरीका है. चावल में उबले हुए आलू और मसाले मिलाकर इसकी टिक्की बना लें, इन्हें फ्राई करके आप चटनी के साथ खा सकते हैं. बच्चे और बड़ों के लिए यह बहुत ही बढ़िया स्नैक साबित होगा.

Snack Recipes: घर पर झटपट तैयार करें ये लाजवाब स्नैक्स, बच्चे और बड़े सभी होंगे इम्प्रेस


मीठे चावल

मीठे चावल बनाने के लिए आप इसमें बादाम, इलाइची, चीनी, किशमिश, लौंग और पीला रंग डालकर बना सकते है. इसे आप डिजर्ट के रूप में खा सकते हैं.

meethe chawal 620इसे आप डिजर्ट के रूप में खा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement