5 Best Poori Recipes: इस तरह पूरी को दे ट्विस्ट, ट्राई करें पूरी की ये पांच बेहतरीन रेसिपीज़

भारतीय खाने में रोटी, नान, परांठे के साथ पूरी भी बहुत लोकप्रिय है. इन डीप फ्राई पूरियों को आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में भी खा सकते हैं. छोले या फिर रसेदार आलू की सब्जी के साथ पूरी काफी स्वादिष्ट लगती हैं.

Payal  |  Updated: June 12, 2019 15:16 IST

Reddit
try these five best poori recipes
Highlights
  • पूरियों को आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में भी खा सकते हैं.
  • भारतीय खाने में रोटी, नान, परांठे के साथ पूरी भी बहुत लोकप्रिय है.
  • सर्दी के मौसम में गर्मागर्म पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

भारतीय खाने में रोटी, नान, परांठे के साथ पूरी भी बहुत लोकप्रिय है. इन डीप फ्राई पूरियों को आप ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में भी खा सकते हैं. छोले या फिर रसेदार आलू की सब्जी के साथ पूरी काफी स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन, कभी-कभी पूरियों को लोग खीर, हलवे या फिर सेवई के साथ खाना भी पसंद करते हैं. वैसे यह लोगों की अपनी इच्छा पर भी निर्भर करता है कि वह इन क्रिस्पी पूरियों को किसके साथ खाना पसंद करते हैं. एक ही बार में क्रिस्पी और फूली हुई बनाने के लिए लोग अलग-अलग तकनीक का इस्तेमाल करते हैं जैसे, कुछ लोग आटे में घी या फिर अरबी मिलाकर आटा गूंथते हैं जिससे एक ही बार में बढ़िया पूरी मिलती है.

सर्दी या बरसात के मौसम में गर्मागर्म पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती हैं. हमारे इस आर्टिकल में पूरी को थोड़ा ट्विस्ट देकर नया स्वाद देने की कोशिश की गई है. अब तक आपने सिर्फ नॉर्मल पूरी का ही स्वाद चखा होगा, लेकिन, अगर आपको नए-नए एक्सपेरिमेंट करना पसंद है तो आप भी पूरी बनाने के इन नए आइडिया को अपनाकर पूरियों के जायके को बढ़ा सकते हैं. इन पूरियों की खास बात यह कि जो बच्चे सब्जियां खाने में नखरते दिखाते हैं उन्हें भी इनके जरिए आप सब्जी खिला सकते हैं.

घर पर अचार बनाते वक्त बातों का रखें ख्याल, इस तरह तैयार करें आम का अचार

poori

हमारे इस आर्टिकल में पूरी को थोड़ा ट्विस्ट देकर नया स्वाद देने की कोशिश की गई है.

पांच बेस्ट पूरी रेसिपीज़ (Five Best Poori Recipes)

पालक की पूरी

पालक की पूरी बनाने में बहुत ही आसान है और जो लोग पालक को देखकर मुंह बना लेते हैं उन्हें पालक खिलाने का बहुत ही बढ़िया तरीका है. पालक को उबालकर पीस लिया जाता है. आटे में पीसी हुई पालक, तिल, हरी मिर्च, नमक और अजवाइन डालकर इसे गूंथ लें और गर्म तेल में इसे डीप फ्राई कर लें. पालक की पूरी तैयार है.

poori

पालक की पूरी बनाने में बहुत ही आसान है

चकुंदर की पूरी

यह काफी कलरफुल पूरी है, इसी पूरी को बनाने के लिए सबसे पहले चकुंदर को पीसकर इसकी पूरी बना लें. इसके बाद आटे में अजवाइन, अलसी के बीज, नमक, थोड़ा सा तेल और प्यूरी को मिलाकर गूंथ लें. इस आटे की पूरी बनाकर डीप फ्राई कर लें और इसे आलू की सब्जी के साथ सर्व करें.

ऐसे बनाएं कुरकुरी और फूली हुई पूरियां

मटर की पूरी

मटर की पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें, उसमें जीरा, मटर और नमक डालकर पकाएं. इसके बाद इसमें हरी मिर्च, कटी हुई अदरक और आमचूर पाउडर डालें. फीलिंग को ठंडा होने के बाद पीस लें. आटे की लोई को बेल लें और इसमें तैयार की गई फीलिंग को भरकर इसे दोबारा बेलें. इसे तल लें, आपकी मटर की पूरी तैयार है, आप इन टेस्टी की पूरियों को बच्चों के टिफिन में अचार के साथ रख सकते हैं.

kachoriमटर की पूरी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है.

कुट्टू की पूरी

कुटुटू की पूरी आमतौर पर नवरात्रि में बनाई जाती है. आप चाहे तो इसे आम दिनों में भी बनाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको जरूरत है, उबले हुए आलू, बारीक कटी हरी मिर्च, सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटे हरे धनिए की. इन सभी चीजों को मिलाकर आटा गूंथकर पूरी तैयार करके तल लें. इसे आप रायते या दही के साथ भी खा सकते हैं.

मेथी पूरी

वैसे तो मेथी सर्दी के मौसम में मिलती है लेकिन बाकी दिनों में बनाने के लिए आप कसूरी मेथी का उपयोग कर सकते हैं. मेथी पूरी बनाने के लिए गेंहू के आटे में थोड़ा बेसन, अजवाइन, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा तेल डालकर नरम गूंथ कर पूरी बना लें और इन्हें फ्राई कर लें.

97kbbk6

मेथी सर्दी के मौसम में मिलती है लेकिन बाकी दिनों में बनाने के लिए आप कसूरी मेथी का उपयोग कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

गर्मियों में आम से बनने वाली 5 रेसिपी

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 ऐसे ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट हैं



Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement