अब बिल्कुल बोरिंग नहीं लगेगी खिचड़ी, ट्राई करें ये पांच बेहतरीन रेसिपीज़

खिचड़ी एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप लंच या डिनर कभी भी बनाकर खा सकते हैं. खिचड़ी एक बहुत आरामदायक और नूट्रिशस भोजन है जिसे पेट के लिए काफी सही माना जाता है.

Payal  |  Updated: January 22, 2020 12:56 IST

Reddit
try these healthy khichdi recipes at your home
Highlights
  • खिचड़ी एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है.
  • खिचड़ी एक बहुत आरामदायक और नूट्रिशस भोजन है.
  • खिचड़ी बनाने में बहुत ही आसान है.

खिचड़ी एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप लंच या डिनर कभी भी बनाकर खा सकते हैं. खिचड़ी एक बहुत आरामदायक और नूट्रिशस भोजन है जिसे पेट के लिए काफी सही माना जाता है. यह खाने में काफी लाइट होती है और इसी वजह से बीमार पड़ने पर भी डॉक्टर खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है. खिचड़ी बहुत से लोगों के लिए एक कम्फर्ट फूड है और आप इसमें दाल या फिर सब्जी डालकर अपने हिसाब से बना सकते हैं. खिचड़ी बनाने में बहुत ही आसान है, खिचड़ी पर घी डालकर सर्व करने से उसका स्वाद और पौष्टिकता बढ़ जाती है. अगर आप चाहे तो इसे चटनी, अचार, दही या रायते के साथ भी परोस सकते हैं.

जो लोग अब तक खिचड़ी को बोरिंग समझते आए हैं उन्हें हम बता दें कि खिचड़ी को विभिन्न प्रकार से तैयार किया जा स​कता है. इसी बात को ध्यान में रखकर हमने खिचड़ी की बेहतरीन रेसिपीज की एक लिस्ट तैयार की है, जिसे हम यहां शेयर कर रहे हैं. इन रेसिपीज को देखकर आपकी भी राय बदल जाएगी. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज पर.



इन पांच बेहतरीन High-Protein Paneer Recipes को आप भी ब्रेकफास्ट में करें ट्राई



5 बेस्ट मसाला रेसिपीज़ (Five Best Khichdi Recipes)

मूंग दाल की खिचड़ी

भारतीय खाने की बात करें तो खिचड़ी ट्रेडिशनल रेसिपीज़ में से एक हैं, जिसे मूंग की दाल (छिलके वाली) और चावल मिलाकर बनाया जाता है. खिचड़ी खाने में बहुत ही हल्की होती है. इतना नहीं मकर सक्रांति के मौके पर भी खिचड़ी बनाई जाती है. मूंग दाल की खिचड़ी बनाने में बहुत ही आसान ​है, खिचड़ी बनाने के लिए दाल और चावल को प्रेशर कुकर में डालकर बनाया जाता है.

2a9tg9tg

दलिया वेजिटेबल खिचड़ी

यह एक झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है जो काफी पोषक तत्वों से भरपूर है. दलिये में काफी फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसमें दाल और बीन्स डालकर बहुत ही बढ़िया खिचड़ी तैयार की जा सकती है.

ओट्स खिचड़ी

ओट्स से बना उत्तपम और इडली जैसी चीजें आपने जरूर ट्राई की होगी. लेकिन क्या इससे बनी खिचड़ी ट्राई की है. यह एक लाजवाब डिश है जिसे फटाफट तैयार किया जा सकता है. अगर आप कुछ अच्छा, नूट्रिशस और हेल्दी खाना चाहते हैं तो खिचड़ी की यह रेसिपी एक बढ़िया विकल्प है.

आलू की खिचड़ी

अब इस तरह हम आपको आलू की खिचड़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. खिचड़ी का यह वर्जन नवरात्रि के लिए बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है. इस खिचड़ी में दाल का इस्तेमाल नहीं किया गया. इसे आप ब्रंच, लंच या फिर डिनर में बनाकर खा सकते हैं. नवरात्रि के अलावा आप इसे आम दिनों में भी बनाकर खा सकते हैं.

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना सबसे ज़्यादा लोग व्रत के समय खाना पसंद करते हैं. इसमें स्टार्च की मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है. हल्के मसालों में तैयार किया गया सागो या साबूदाना नवरात्रि में खाया जाता है. नवरात्रि के दौरान साबूदाने की खिचड़ी खूब चाव से खाई जाती है. इसे आप आम दिनों भी खा सकते हैं.

sabudana khichdi

High-Protein Snacks: चने और छोले से बनाएं शाम की चाय के बेहतरीन स्नैक्स

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement