Healthy Snacks: शाम की चाय बन जाएगी और भी खास इन हेल्दी स्नैक्स के साथ

Healthy Snacks Recipe: दिनभर की थकान के बाद शाम को एक कप चाय के साथ बढ़िया स्नैक मिल जाए तो उससे मजेदार और कुछ नहीं होता. पूरे दिन में काफी बार ऐसा होता है जब हमें अचानक भूख लग जाती है और स्नैक्स इसी छोटी-मोटी भूख को कम करने का काम करते हैं.

Payal  |  Updated: June 09, 2019 10:58 IST

Reddit
try these healthy snacks for tea time
Highlights
  • सर्दियों के दिनों पकौड़े और समोसे जैसे स्नैक्स खूब पसंद किए जाते हैं
  • कई बार लोगों के स्वाद को ध्यान में रखकर स्नैक्स बनाएं जाते हैं.
  • स्नैक्स छोटी-मोटी भूख को कम करने का काम करते हैं.

Healthy Snacks Recipe: दिनभर की थकान के बाद शाम को एक कप चाय के साथ बढ़िया स्नैक मिल जाए तो उससे मजेदार और कुछ नहीं होता. पूरे दिन में काफी बार ऐसा होता है जब हमें अचानक भूख लग जाती है और स्नैक्स इसी छोटी-मोटी भूख को कम करने का काम करते हैं. घर पर आने वाले मेहमानों के सामने भी हम अक्सर तरह-तरह के स्नैक्स बनाकर सर्व करते हैं. कई बार मौसम के हिसाब से भी स्नैक्स खाने का मन करता है, बारिश और सर्दियों के दिनों पकौड़े और समोसे जैसे स्नैक्स खूब पसंद किए जाते हैं. तो कई बार लोगों के स्वाद को ध्यान में रखकर स्नैक्स बनाएं जाते हैं. लेकिन, अगर आप उन लोगों में से हैं जो हेल्दी स्नैक्स का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. हमने ऐसे ही कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप कभी भी बनाकर इनके स्वाद का मजा ले सकते हैं. ये स्नैक्स हर उम्र के लोगों को पसंद आएंगे, आप चाहे तो इन्हें अन्य लोगों को भी सर्व कर सकते हैं.

चलिए देखते हैं इन स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपी को:

खाना चाहते हैं कुछ चटपटा तो ट्राई करें इडली चाट की यह बेहतरीन रेसिपी

बेक्ड नमक पारा

नमक पारे चाय के साथ सर्व किया जाने वाला लोकप्रिय स्नैक है. हर भारतीय घर में आपको इसका भरा हुआ जार मिल जाएगा. इन्हें मैदा और सूजी से बनाकर क्रिस्पी होने तक फ्राई किया जाता है, लेकिन  रेसिपी में नमक पारे फ्राई नहीं बल्कि बे​क करके बनाया गया है. यह एक हेल्दी रेसिपी है, जिन्हें आप सिर्फ 30 मिनट में तैयार करके कभी भी खा सकते हैं.

cgpnhsm

नमक पारे चाय के साथ सर्व किया जाने वाला लोकप्रिय स्नैक है.

रागी कुकीज़

बच्चों को कुकीज़ बेहद ही पसंद होती है लेकिन हर मां चाहती है की खाने में कुछ हेल्दी मिलें. कैल्शियम से भरी रागी कुकीज़ आपके बच्चों को बेहद पसंद आएंगी. यह बनाने में काफी आसान है और बच्चों को भी इसका अनोखा स्वाद पसंद आएगा. इन स्वादिष्ट कुकीज को आप घर पर 40 मिनट में बना सकते हैं, इन्हें बनाने के लिए आपको रागी आटा, ब्राउन शुगर, इलाइची पाउडर और सौंठ पाउडर की जरूरत होती है.

7m3lg4vकैल्शियम से भरी रागी कुकीज़ आपके बच्चों को बेहद पसंद आएंगी.

बेक्ड रागी चकली

चकली या मुरूक्कू टी टाइम के लिए बहुत ही बढ़िया स्नैक है जिसे ज्यादातर भारतीय घरों में बनाया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है, यहां बेक्ड चकली बनाने के लिए रागी के आटे का इस्तेमाल किया गया है जोकि तली हुई चकली की जगह एक हेल्दी ऑप्शन है.

2f0lnhagचकली या मुरूक्कू टी टाइम के लिए बहुत ही बढ़िया स्नैक है

ब्राउन होल व्हीट मफिन्स

मफिन्स तो आप सभी ने कई बार खाएं होंगे लेकिन सेब की सॉस, दूध और व्हीट ब्रान से तैयार किए गए यह मफिन्स आपको ज़रूर पसंद आएंगे. बच्चों को भी इनका स्वाद खूब पसंद आएगा. तो इस बार जब भी आप मफिन्स बनाने की सोचें तो ये हेल्दी मफिन्स जरूर ट्राई करें.

m97nv76oबच्चों को भी इनका स्वाद खूब पसंद आएगा.

Leftover Rice Recipes: रात के बचे चावल का इस्तेमाल कर बनाएं ये लाजवाब व्यंजन

मिक्सड मिलेट भेल

फैट में कम और हेल्दी स्नैक्स के रूप में तैयार होने वाली यह मिलेट और रागी भेल पूरी आप सभी को खूब पसंद आएगी. आप इसे बड़ी ही आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं, खट्टा स्वाद​ देने के लिए इसमें नींबू के रस का इस्तेमाल किया गया है. इसे सिर्फ 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है.



About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement