Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई

सर्दियां हम सभी को अच्छी लगती हैं, सर्दी के मौसम में हम रजाई में बैठे हों और एक बाउल गर्मागर्म सूप मिल जाए तो इससे अच्छी बात हो ही नहीं सकती.

   |  Updated: October 23, 2020 18:27 IST

Reddit
Try these healthy Soups in this winter season to keep you warm
Highlights
  • सूप हमारे शरीर के लिए स्वस्थ होते हैं.
  • इसे बनाना बहुत ही आसान होता है.
  • आप सूप वेज और नॉनवेज दोनों तरीके से बना सकते हैं.

सर्दियां हम सभी को अच्छी लगती हैं, सर्दी के मौसम में हम रजाई में बैठे हों और एक बाउल गर्मागर्म सूप मिल जाए तो इससे अच्छी बात हो ही नहीं सकती. सूप पीने से न सिर्फ हमें संतुष्टि मिलती है बल्कि हमारे शरीर के लिए भी यह स्वस्थ होते हैं. सूप की खास बात यह भी है कि इसे बनाना बहुत ही आसान होता है. इसलिए आप चाहे तो सर्दियों में ठंड से बचे रहने के लिए लाइट और कम्फर्ट मील की तलाश में हैं तो एक बाउल सूप से बेहतर और कोई विकल्प हो ही नहीं सकता.

आप सूप वेज और नॉनवेज दोनों तरीके से बना सकते हैं. यह एक संपूर्ण भोजन है जिसमें आप पसंद के मुताबिक सब्जियां चुन सकते हैं या फिर नॉनवेज के साथ सब्जियों को इस्तेमाल करके भी इसे तैयार किया जा सकता है. जैसाकि हम सभी को ठंड का एहसास होने लगा है, ऐसे में एक कप गर्म गर्म सूप पीने से हमें काफी राहत मिलेगी. यहां हम सूप की ऐसी ही कुछ बेहतरीन रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर ट्राई कर सकते हैं.

Newsbeep

Durga Puja 2020: दुर्गा पूजा के दौरान देवी मां का प्रसन्न करने के लिए क्या चढ़ाया जाता भोग

इन पांच बेहतरीन को घर पर बनाएं:

गाजर और टमाटर का सूप

गाजर और टमाटर का सूप काफी हेल्दी होता है. इस सूप को आप सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम में पी सकते हैं. गाजर और टमाटर दोनों में ही विटामिन ए होता है और इन दोनों के मिश्रण से बना यह सूप बेहद ही फायदेमंद है. सूप को आप खाना खाने से पहले पीएं तो अच्छा है.

fc6amko

मिक्सड वेजिटेबल सूप

यह एक डायबेटिक मील है, जिसे बड़े ले सकते है. इसे गाजर, फ्रेंच बीन्स, टमाटर और मटर से तैयार किया गया है. इस सुपर हेल्दी सूप बनाना बेहद ही आसान है.

पालक सूप

पालक का सूप बहुत ही पौष्टिक भरा सूप है. यह सेहत और स्वाद दोनों ही लिहाज से लाजवाब है. यह एक झटपट तैयार होने वाला सूप है, सर्दियों के मौसम में आप जब चाहे पालक के सूप का आनंद लें सकते हैं. अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो इस सूप को डिनर में ले सकते हैं.

मुलीगाटॉनी सूप

आमतौर पर सूप बनाने के लिए सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है मुलीगाटॉनी सूप में आलू और गाजर के अलावा मसूर दाल भी डाली जाती है. फ्लेवर के लिए इसमें जीरा, धनिया और नारियल का दूध डाला जाता है साथ ही इमली का गुदा सूप को थोड़ा टैंगी स्वाद देता है. सर्दी में आप चाहे तो इसे ट्राई कर सकते हैं.

fugdg0hg

कैरेट जिंजर सूप

यह एक बहुत ही लाइट सूप है जिसे आप घर पर आराम से तैयार कर सकते हैं. कैरेट जिंजर सूप हेल्दी और पोषक तत्वों से भरा हुआ है जिसमें वेजिटेबल स्टॉक, गाजर और अदरक के साथ ताजी थाइम का स्वाद मिलेगा. सर्दियों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



अष्टमी और महानवमी पर क्यों किया जाता है कंजक पूजन, इस बार कन्या भोज में बनाएं ये खास व्यंजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement