इन पांच लेफ्टओवर सामग्री का इस्तेमाल कर घर पर बनाएं ये स्वादिष्ट सैंडविच

सैंडविच एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप कुछ ही मिनटों में आलू या अपनी पसंद की सब्जियों का इस्तेमाल कर कभी भी बना सकते हैं.

Payal  |  Updated: December 17, 2019 13:00 IST

Reddit
try these leftover food item to make a delicious sandwich
Highlights
  • सैंडविच बच्चों को भी खूब पसंद होता है.
  • कई लोग इसे बच्चों की बर्थ डे पार्टी में भी स्नैक्स के तौर पर सर्व करते है
  • सैंडविच को वेज या नॉनवेज दोनों ही तरीकों से बनाया जा सकता है.

सैंडविच एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप कुछ ही मिनटों में आलू या अपनी पसंद की सब्जियों का इस्तेमाल कर कभी भी बना सकते हैं. ब्रेकफास्ट के अलावा सैंडविच को टी टाइम पर सर्व करने के साथ बच्चों के टिफिन में भी पैक किया जा सकता है. सैंडविच बच्चों को भी खूब पसंद होता है जिसकी वजह से कई लोग इसे बच्चों को बर्थ डे पार्टी में भी स्नैक्स के तौर पर सर्व करते हैं. सैंडविच को वेज या नॉनवेज दोनों ही तरीकों से बनाया जा सकता है. मगर आज हम सैंडविच बनाने के लिए लेफ्टओवर सामग्री का इस्तेमाल करेंगे. आमतौर पर भारतीय घरों में ग्रहणियां बची हुई सामग्री का उपयोग अन्य व्यंजन बनाने के लिए कर ही लेती है, इसी प्रकार अब  इन बेहतरीन तरीकों का इस्तेमाल करके भी बढ़िया सैंडविच बना सकते हैं.


पांच बेस्ट लेफ्टओवर सैंडविच रेसिपीज (Five Best Leftover Sandwich Recipes):

मैकरॉनी सैंडविच 

गर्मागर्म मैकरॉनी खाने में बेहद ही स्वाद लगती है, मगर कई बार हम एक्ट्रा बना लेते है और ठंडी मैकरॉनी खाने में बिल्कुल भी स्वाद नहीं लगती. ऐसे में हम इस बची हुई मैकरॉनी से सैंडविच बना सकते हैं. ब्रेड के दो स्लाइस लें, एक पर हरी चटनी और दूसरे पर कैचअप लगाकर इनके बीच में मैकरॉनी रखें और इसमें थोड़ा सा चीज डालने से सैंडविच का स्वाद बढ़ जाएगा.. दोनों ब्रेड स्लाइस को अच्छे से दबाएं और सैंडविच को ग्रिल करके इसके स्वाद का मजा लें.


एग भुर्जी सैंडविच

अगर आपने नाश्ते के लिए एग भुर्जी बनाई है और वह खत्म नहीं हो पाई तो टेंशन मत लीजिए, इसी बची हुई एग भुर्जी से आप शाम को टी टाइम के लिए क्रिस्पी और मजेदार सैंडविच बनाकर सर्व कर सकते हैं. एग भुर्जी की खास बात होती है कि इसमें अलग से आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं हैं, भुर्जी बनाते वक्त ही प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और मसालों का इस्तेमाल किया गया होता है, आपको बस जरूरत है ब्रेड स्लाइस की.


पास्ता सैंडविच

पास्ता भी कमाल की चीज है जिसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में कभी भी खाया जा सकता है. क्या करें अगर किसी समय आपका पास्ता बच जाए, इसे यूहीं बेकार मत जाने दीजिए, आपको मालूम है कि इस बचे हुए पास्ता से आप इनोवेटिव सैंडविच बना सकते हैं. इसके लिए आपको बचें हुए पास्ता में लाल, पीले, हरी शिमला मिर्च के साथ मशरूम को हल्का सा स्टर फ्राई करके मिलाना है. स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कालीमिर्च, ओरिगैनो और चिली फ्लेक्स डालें और सैंडविच बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करें. पास्ता को अलग-अलग सॉस में बनाया जाता है जिसकी वजह से यह पहले ही क्रीमी होता है इसलिए आपको और एक्ट्रा चीज डालने की भी जरूरत नहीं है. हालांकि यह आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है.



सर्दियों की शाम में दोस्तों के साथ मजा लें इन स्वादिष्ट फिश एंड चिप्स का (Recipe video inside)



vuscnhqo


पनीर भुर्जी सैंडविच


एग भुर्जी की तरह ही आप चाहे तो पनीर भुर्जी सैंडविच भी तैयार कर सकते हैं. इसमें आप चाहे तो बारीक कटी शिमला मिर्च का भी डाल सकते हैं, इससे सैंडविच को एक अलग स्वाद मिलेगा.


कबाब सैंडविच


कई बार हम घर पर कबाब बनाते हैं या बाजार से भी ले आते हैं लेकिन, हम एक या दो से ज्यादा कबाब नहीं खा पाते और वह बच जाते हैं. वैसे भी कबाब खाने का मजा गर्म-गर्म ही होता है, ऐसे में हम इस बचे हुए कबाब को सैंडविच बनाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं. पालक और उबले हुए कॉर्न को स्टर फ्राई करें, इसमें आप थोड़ी सी मेयोनीज, चीज या सैंडविच स्प्रेड डाल लें, कबाब को बाइट साइज में काटकर इसमें मिलाएं.इस मिश्रण को ब्रेड स्लाइस पर फैलाएं और ग्रिल कर लें, आपके लिए एक बढ़िया कबाब सैंडविच तैयार है.

Winter Special: सर्दी में इन व्यंजनों को शामिल कर बनाएं मेन्यू को खास

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com