घर पर अब झटपट बनाए मुंबई का लोकप्रिय मसाला टोस्ट, देखें रेसिपी

मुंबई शहर स्ट्रीट फूड के लिए लोकप्रिय है, पाव भाजी, बटाटा वड़ा, वड़ा पाव और बन मस्का ऐसे बहुत से स्ट्रीट फूड हैं जिनको खाने के बाद कभी भी किसी का भी मन नहीं भरता.

Payal  |  Updated: August 08, 2019 15:08 IST

Reddit
try this bombay masala toast | indian street food
Highlights
  • इस वेजिटेबल सैंडविच को घर पर बनाना बेहद ही आसान है.
  • मुंबई शहर स्ट्रीट फूड के लिए लोकप्रिय है.
  • चटनी इस सैंडविच का स्वाद बढ़ा देती है.

मुंबई शहर स्ट्रीट फूड के लिए लोकप्रिय है, पाव भाजी, बटाटा वड़ा, वड़ा पाव और बन मस्का ऐसे बहुत से स्ट्रीट फूड हैं जिनको खाने के बाद कभी भी किसी का भी मन नहीं भरता. आज यह चटपटे और मजेदार स्नैक्स सिर्फ मुंबई में ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में भी खूब चाव से खाए जाते हैं. इन सबकी तरह ही एक और स्वादिष्ट डिश है और वह है बॉम्बे टोस्टी, जिसका नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाए. मुंबई जाकर अगर आपने अपने ट्रिप के दौरान बॉम्बे मसाला टोस्ट का स्वाद नहीं चखा तो आपका ट्रिप अधूरा ही है. लेकिन आप चाहे तो अपने शहर में भी रह कर इस स्वादिष्ट सैंडविच का मजा ले सकते हैं.

मुंबई बेस्ट यूट्यूबर अल्पा मोदी ने भी बॉम्बे मसाला टोस्ट की इस बेहतरीन रेसिपी को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. इस वेजिटेबल सैंडविच को घर पर बनाना बेहद ही आसान है. इस स्वादिष्ट सैंडविच को बनाने के लिए उबले हुए आलू, जीरा, कढ़ीपते, नमक, हल्दी पाउडर, मटर, शिमला मिर्च, टमाटर प्याज, चाट मसाला और हरे धनिए की जरूरत होती है. सबसे पहले इन सब मसालों को डालकर आलू का एक मिश्रण तैयार किया जाता है. इसके बाद इस मिश्रण को दो ब्रेड के बीच में लगाया जाता है.

खिचड़ी को दें थोड़ा ट्विस्ट और एक बार जरूर ट्राई करें प्रोटीन रिच पालक दाल खिचड़ी की यह बे​हतरीन रेसिपी

ब्रेड के बीच में यह मिश्रण लगाने से पहले सबसे पहले ब्रेड स्लाइस पर मक्खन लगाया जाता है. मक्खन के बाद इस पर हरी चटनी लगाई जाती है जो इस सैंडविच का स्वाद बढ़ा देती है. इसके बाद इसमें आलू का तैयार मिश्रण लगाकर टमाटर, प्याज और शिमला मिर्च रखी जाती है, इसको और भी चटपटा बनाने के लिए इस पर चाट मसाला डाला जाता है. 

Benefits of Haldi: इन आसान तरीकों से करें हल्दी का सेवन और जाने उससे जुड़े फायदे

इन सबके बाद बॉम्बे मसाला टोस्ट को सैंडविच मेकर में रखकर दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेंके. ध्यान रहें सैंडविच को सेकने से पहले सैंडविच मेकर में सबसे पहले मक्खन लगा लें, ऐसा करने से सैंडविच क्रिस्प सिकेगा. सर्व करते वक्त आप इस पर थोड़ा सा मक्खन और हरी चटनी लगाएं और इस पर सेव छिड़कर सर्व करें. इसे आप ब्रेकफास्ट में बनाने के ​अलावा बच्चों के लंच में भी बनाकर रख सकते हैं. 
 



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सक

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement