आलू से नहीं इस बार प्याज से बनाएं ये चटपटे समोसे (Recipe Video Inside)

मिर्च, नमक, पोहा, प्याज, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, धनिया जीरा पाउडर और चाट मसाला. सबप्याज के यह समोसे खाने में बहुत चटपटे होते हैं

आलू से नहीं इस बार प्याज से बनाएं ये चटपटे समोसे (Recipe Video Inside)

खास बातें

  • प्याज के इन चटपटे समोसों को ईरानी समोसे के नाम से भी जाना जाता है.
  • इन समोसों को आप स्नैक्स या ऐपटाइज़र के रूप में सर्व कर सकते हैं.
  • इन्हें अपनी पसंद डिप या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

सर्दियों की शाम में ​जब आप अपने परिवार के साथ गर्मागर्म चाय का मजा ले रहे होते हैं, तब चाय के साथ कुछ बढ़िया स्नैक्स मिल जाए तो मजा दो गुना हो जाता है. पकौड़े और समोसे का तो नाम सुनते ही मुंह में ही पानी आ जाता है. समोसा बहुत से लोगों का फेवरेट स्नैक है जिसे आलू की मसालेदार फीलिंग के साथ तैयार किया जाता है. आजकल बाजार में दाल समोसा, नूडल्स समोसा, ऐसे ही विभिन्न प्रकार के समोसे मिलने लगे हैं. इन सबका अपना एक अलग स्वाद हैं, इसी बात को ध्यान में रखकर मुंबई बेस्ड यूट्यबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यब चैनल पर प्याज के सामोसे की एक लाजवाब रेसिपी पोस्ट की है. साइज में छोटे से दिखने वाले यह समोसे जितने क्यूट लग रहे हैं खाने में उतने ही स्वादिष्ट भी लगेंगे. साथ ही इससे आपको भी स्नैक्स में एक नई वैराइटी मिलेगी.

प्याज के यह समोसे खाने में बहुत चटपटे होते हैं और इन्हें बनाने के लिए आपको जरूरत होती है गेंहू के आटे, मैदा, हरी मिर्च, नमक, पोहा, प्याज, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, धनिया जीरा पाउडर और चाट मसाला. सबसे पहले एक बर्तन में नमक और चीनी डालने के के बाद मैदा और आटा डालकर आटा गूंथ लें. इसके बाद बाकी सारी चीजों को मिलाकर स्टफिंग तैयार करके समोसे बनाए जाते हैं, आखिरी में इन्हें तलने के बाद आप अपनी पसंद डिप या फिर चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

सनडे ब्रेकफास्ट में इस बार ​अपने परिवार को खिलाएं मेथी पनीर की स्टफिंग से तैयार यह स्वादिष्ट परांठा
 

प्याज के इन चटपटे समोसों को ईरानी समोसे के नाम से भी जाना जाता है. इन समोसों को आप किसी पार्टी या बच्चों के बर्थ डे पर भी स्नैक्स या ऐपटाइज़र के रूप में सर्व कर सकते हैं. तो अगली बार जब भी आपका मन समोसा खाने का करें तो आप इन स्वादिष्ट समोसों को सर्व कर सकते हैं.

प्याज के समोसे कैसे बनाएं:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बार सर्दी में मजा लें इन स्वादिष्ट अचार का, ट्राई करें ये रेसिपीज