स्वाद और सेहत से भरपूर है जुकीनी मेथी पुलाव, रेसिपी पढ़ें

इस पुलाव में आपको नया स्वाद चखने को मिलेगा. इस पुलाव को जुकीनी और मेथी जैसी दो सिम्पल सी सब्जियों को डालकर बनाया गया है.

Payal  |  Updated: November 08, 2019 12:19 IST

Reddit
try this delicious and healthy zucchini & methi pulao at home
Highlights
  • इस पुलाव में आपको नया स्वाद चखने को मिलेगा.
  • जुकीनी का इस्तेमाल सलाद सब्जी और अन्य चीजें बनाने के लिए किया जाता है.
  • मेथी का सेवन कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है.

जैसाकि हम सभी को मालूम है चावल एक फटाफट तैयार होने वाला व्यंजन है. इसको कई तरह से बनाया जा सकता है, सब्जी और मसाले डालकर कभी आप इससे पुलाव बना सकते हैं तो कभी चिकन या मीट डालकर बिरयानी भी तैयार कर सकते हैं. लेकिन अगर आप तरह कि डिश खाकर बोर हो गए हैं और अपने लिए एक लाइट मील तैयार करना चाहते हैं, तो यहां हम आपको एक बेहतरीन पुलाव की रेसिपी बताने जा रहे हैं इस पुलाव में आपको नया स्वाद चखने को मिलेगा. इस पुलाव को जुकीनी और मेथी जैसी दो सिम्पल सी सब्जियों को डालकर बनाया गया है. यह दोनों ही सब्जियां कई पोषक तत्वों से भरपूर है. जुकीनी का इस्तेमाल सलाद सब्जी और अन्य चीजें बनाने के लिए किया जाता है, इसी प्रकार मेथी का उपयोग भी सब्जी बनाने से लेकर परांठे तक में किया जाता है. इन दोनों ही सब्जियों के अपने-अपने फायदे हैं. सबसे पहले बात करें जुकीनी की तो इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. वहीं मेथी का सेवन कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है. यह दो सिम्पल सी सब्जी चावल में डालकर मैजिक कर सकते हैं. यह दोनों ही हरी सब्जियां काफी खुशबूदार होती है जिससे एक आपको एक बढ़िया पुलाव मिलता है, आप चाहे तो जुकीनी मेथी पुलाव को लंच में बना सकते हैं. इसे आप रायते या चटनी के साथ भी खा सकते हैं.

Cooking Tips: इस तरीके से घर पर तैयार करें कोलकाता स्टाइल चिकन एग रोल, देखें वीडियो


तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इस स्वादिष्ट पुलाव रेसिपी पर एक नजर:

सामग्री

1300 ग्राम जुकीनी
220 ग्राम बासमती चावल, भीगे हुए
15 ग्राम मेथी
15 ग्राम देसी घी
120 ग्राम देसी घी
4 जीरा
1 ग्राम हींग
मीडियम हरी मिर्च , टुकड़ों में कटी हुई
2 टुकड़े अदरक , बारीक कटा हुआ
स्वादानुसार नमक

जुकीनी मेथी पुलाव बनाने की विधि:


1.जुकीनी को धोकर छील लें और आधा करके लम्बाई में काट लें. इसे पतले स्लाइस में काटें.
2.इन्हें एक तरफ रख लें. मेथी को काट लें, इस पर नमक छिड़के और एक बाउल में मेथी के पत्तों पर नमक डालकर अपने हाथों से रगड़ें.
3. 5 मिनट बाद इसे चलते पानी में तब तक धोएं जब तक कि सारा नमक न निकल जाएं. ऐसा मेथी की कड़वाहट को कम करने के लिए किया जाता है. इसे सूखने के लिए एक तरफ रख दें.
4.एक बर्तन में देसी घी डालें. इसमें जीरा, हींग डालें. इसके बाद इसमें मेथी डालकर मीडियम आंच पर पकाएं इसे लगातार चलाते रहे, इसे 4 से  मिनट भूनें आप देखेंगे की किनारों पर तेल आ गया है.
5.इसमें जुकीनी डालें और एक मिनट के लिए पकाएं, इसके बाद हरी मिर्च और अदरक डालकर दोबारा चलाएं. चावल का पानी निकालकर बर्तन में डालें और इसमें नमक डालकर अच्छे से मिलाएं.
6.इसे ढक दें और इसे धीमी आंच पर पकाएं, इसे बीच-बीच चलाते रहें. 10 से 12 मिनट में चावल पूरी तरह पक जाएंगे. पुलाव को बाउल को निकाल कर सर्व करें.

सर्दियों में इस बार जरूर ट्राई करें गुड़ से बनी इस स्वादिष्ट रोटी को, देखें वीडियो

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement