सूजी या राइस बैटर से नहीं बाजरे से बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी उत्तपम

उत्तपम भले ही एक साउथ इंडियन डिश है जिसे आमतौर पर उड़द दाल और चावल के बैटर से बनाया जाता है. ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया और हेल्दी विकल्प है.

Payal  |  Updated: December 04, 2019 15:19 IST

Reddit
try this delicious bajra uttapam at your home
Highlights
  • ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया और हेल्दी विकल्प है.
  • ब्रेकफास्ट के अलावा कुछ लोग इसे लंच में भी खाना पसंद करते हैं.
  • उत्तपम में सब्जियां डाल देने से इसी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है.

उत्तपम भले ही एक साउथ इंडियन डिश है जिसे आमतौर पर उड़द दाल और चावल के बैटर से बनाया जाता है. ब्रेकफास्ट के लिए यह एक बहुत ही बढ़िया और हेल्दी विकल्प है. हालांकि, अब लोगों ने उत्तपम में अपने हिसाब से बदलाव करके इसे कई तरह से बनाना शुरू कर दिया है जिनमें सूजी उत्तपम, ब्रेड और रागी उत्तपम शामिल हैं. ब्रेकफास्ट के अलावा कुछ लोग इसे लंच में भी खाना पसंद करते हैं. उत्तपम को बनाना काफी आसान है. उत्तपम में सब्जियां डाल देने से इसी पौष्टिकता और भी बढ़ जाती है, इस तरह से जो बच्चे सब्जियां नहीं खाते उन्हें आप इसके जरिए सब्जी भी खिला सकते हैं. इसे बच्चों को टिफिन में कैचअप के साथ पैक कर सकते हैं इससे उन्हें खाने में वैराइटी मिलेगी.

यहां हम आपके लिए उत्तपम का एक और वर्जन लेकर आए हैं जिसे बाजरे के आटे से तैयार किया गया है. बाजरा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, यह लो ग्लाइमेक है और लो कार्ब के साथ इसमें फाइबर भी है. इसके फायदों को देखते हुए बाजरे की रोटी का सेवन करना पसंद करते हैं. रोटी के अलावा अब आप इससे उत्तपम भी बना सकते हैं. तो देर किस बात डालते हैं इस स्वादिष्ट और हेल्दी उत्तपम रेसिपी पर.

सिर्फ 10 मिनट में बनाएं मजेदार बेबी पोटैटो मसाला, Recipe Video Inside

सामग्री:
1 1/2 कप बाजरे का आटा
1/2 कप सूजी वैकल्पिक
1 कप पानी
1/4 छोटा चम्मच फ्रूट सॉल्ट
हींग एक चुटकी
अदरक
3 हरी मिर्च पेस्ट
1 कप बीन्स
1 शिमला मिर्च
आधी प्याज
1/2 कप गाजर 
हरा धनिया
तेल


तरीका:

एक बाउल में बाजरे का आटा, सूजी, नमक और पानी मिलाकर एक थोड़ा गाढ़ा बैटर बना लें.
इसमें फ्रूट सॉल्ट, हींग, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट और सभी सब्जियां मिक्स करके एक तरफ रख दें.
एक नॉन स्टिक पैन को गर्म करें, थोड़ा तेल लगाएं और एक करछी बैटर डालकर इसे बस हल्का सा ही फैलाएं. इसके ऊपरी परत पर हल्का तेल छिड़कर दूसरी तरफ से पलटकर सेकें.
इसे पुदीने के चटनी के साथ सर्व करें.
बाकी बचे बैटर से भी इसी प्रकार उत्तपम बनाएं.


Party Snacks : घर पर होने वाली अगली पार्टी में इन पांच वेज और नॉनवेज कटलेट्स को ट्राई करें

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement