नाश्ते में अब अपनी फैमिली को रोटी और परांठे की जगह खिलाएं आटे से बना यह हेल्दी रोल

आमतौर पर देखा गया है कि महिलाएं अक्सर कुछ न कुछ हेल्दी बनाने के बारे में सोचती रहती हैं. सोचें भी क्यों नहीं, आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इस बात का ख्याल रखना सही भी है. हर महिला चाहती है कि वह अपने परिवार को हर रोज कुछ हेल्दी खिलाएं.

Payal  |  Updated: July 17, 2019 14:48 IST

Reddit
try this healthy atta roll easy, tasty breakfast, snack or lunch box recipe
Highlights
  • आटा रोल को आटा पैनकेक भी कहा जाता है.
  • आटा रोल हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा.
  • इसे बच्चों के टिफिन में भी पैक किया जा सकता है.

आमतौर पर देखा गया है कि महिलाएं अक्सर कुछ न कुछ हेल्दी बनाने के बारे में सोचती रहती हैं. सोचें भी क्यों नहीं, आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इस बात का ख्याल रखना सही भी है. हर महिला चाहती है कि वह अपने परिवार को हर रोज कुछ हेल्दी खिलाएं. बहुत से परिवारों में देखा जाता है कि जहां सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी खाने में नखरे दिखाते हैं. ऐसे घरों में जरूरी नहीं होता कि एक ​ही डिश सबको पसंद आ जाए. मगर आज हम एक ऐसा हेल्दी स्नैक बताने जा रहे हैं जो हर उम्र के लोगों को पसंद आएगा और वह है आटा रोल. आटा रोल को आटा पैनकेक भी कहा जाता है. इसे आप सिर्फ कुछ ही मिनटों बिना किसी झंझट के बना सकते हैं.

अगर आप गेंहू की आटे की नॉर्मल रोटी या परांठा खाकर बोर हो गए है तो इससे बनने वाला पैनकेक आपको बेहद ही पसंद आएगा. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में दही मिलाकर एक बैटर तैयार किया जाता है. इसके बाद इसमें नमक, हरी मिर्च, हल्दी, बारीक कटी प्याज और हरा धनिया डाला जाता है जिसकी वजह से यह पैनकेक काफी कलरफुल लगाता है. यह एक हेल्दी विकल्प है जिसके स्वाद के आगे डोसा और चीले का स्वाद भी कम ही लगेगा. इसकी खास बात यह कि इसमें तेल का इस्तेमाल बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है ताकि यह पैन में चिपके नहीं.

इस मानसून तला-भुना स्नैक छोड़, ट्राई करें हेल्दी बेक्ड ब्रेड रोल्स

सुबह नाश्ते में बनाने के अलावा इसे बच्चों के टिफिन में भी पैक किया जा सकता है. इस आटा पैनकेक का एक फायदा यह भी कि अगर आप सुबह जल्दी में है तो इसे रोल करके फटाफट खाते हुए भी जा सकते हैं. इसमें आप चाहे तो गाजर और शिमला मिर्च जैसी सब्जी भी डाल सकते हैं. शाम की चाय के साथ सर्व करने के अलावा आप इसे घर पर आने वाले मेहमानों के सामने भी हरी चटनी या कैचअप के साथ सर्व कर सकते हैं.

Sawan 2019: सावन व्रत में इस तरह नमकीन और मीठे व्यंजन

चलिए एक नजर डालते हैं इस बेहतरीन आटा पैनकेक रेसिपी पर:



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement