आपकी शाम की चाय और भी खास बना देगी यह हेल्दी झाल मुरी स्नैक रेसिपी

महाराष्ट्र का वड़ा पाव और दिल्ली की चाट की तरह ही कोलकाता की झाल मुरी भी उतनी ही प्रसिद्ध है. जिन लोगों ने भी कोलकाता का सफर किया होगा उन्होंने एक बार तो झाल मुरी के स्वाद का मजा लिया ही होगा.

Payal  |  Updated: August 01, 2019 16:53 IST

Reddit
Try this Healthy Jhal Muri snack recipe at home
Highlights
  • कोलकाता की झाल मुरी काफी प्रसिद्ध है.
  • कई जगह पर इसे भेल भी कहा जाता है.
  • झाल मुरी को आप शाम के समय टी टाइम पर भी सर्व कर सकते है.

हर राज्य का कोई न कोई एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड होता है, महाराष्ट्र का वड़ा पाव और दिल्ली की चाट की तरह ही कोलकाता की झाल मुरी भी उतनी ही प्रसिद्ध है. जिन लोगों ने भी कोलकाता का सफर किया होगा उन्होंने एक बार तो झाल मुरी के स्वाद का मजा लिया ही होगा. यह एक फटाफट तैयार होने वाली स्नैक रेसिपी है, जिसे अब हर राज्य में अपने अलग स्वाद और अलग नाम के साथ बनाया जाने लगा है. कई जगह पर इसे भेल भी कहा जाता है. झाल मुरी में दो शब्द हैं, जिसमें झाल का मतलब है स्पाइसी और मुरी का मुरमुरा. यह मसालेदार मुरमुरे की एक ऐसी रेसिपी है जिसे सब पसंद करते हैं.

भिंडी को थोड़ा सा ट्विस्ट देकर बनाएं Bhindi 65

झाल मुरी को आप शाम के समय टी टाइम पर भी सर्व कर सकते है. शेफ अनन्या बनर्जी ने रेगुलर झाल मुरी का एक हेल्दी वर्जन तैयार किया है. झाल मुरी के इस हेल्दी वर्जन को बनाने के लिए न तो गैस जलाने की जरूरत है और न ही किचन में घंटों खड़े रहने की. सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप इस मजेदार स्नैक्स को बना सकते हैं. झाल मुरी एक चटपटी और मसालेदार स्नैक रेसिपी है जिसे ट्रेडिशनली पेपर कोन में सर्व किया जाता है.

दिल्ली की इन जगहों पर उठाएं अलग-अलग राज्यों की डिशेज का मजा

कई बार अचानक भूख लगने पर आप इस सोच में पड़ जाते हैं कि ऐसा क्या बनाया जाए जो झटपट तैयार भी हो जाए और आपकी भूख भी शांत हो जाए. ऐसे वक्त के लिए झाल मुरी एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है. अनन्या ने हेल्दी झाल मुरी की इस बेहतरीन रेसिपी को अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. झाल मुरी बनाने के लिए उन्होंने मुरमुरे, उबले हुए आलू, प्याज, फरसान, मिक्स स्प्राउट, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों का तेल और अचार के तेल का इस्तेमाल किया है. हां, अगर आप बच्चों के लिए इसे बना रहे हैं तो इसमें हरी मिर्च का इस्तेमाल न करें.

देखें घर पर कैसे बनाएं झाल मुरी:



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement