अब ब्रेकफास्ट मिस नहीं करेंगे आप, बस एक बार ट्राई करें इस हेल्दी और टेस्टी स्मूदी को

वजन घटाने के लिए फलों को हमेशा से अच्छा विकल्प समझा जाता है. फलों में मौजूद पोषक तत्वों हमारी त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. कुछ फल ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल लोग जूस और स्मूदी बनाने के लिए करते हैं.

Payal  |  Updated: July 08, 2019 16:14 IST

Reddit
Try this homemade healthy kiwi smoothie recipe
Highlights
  • कीवी को कीवीफ्रूट और चाइनीज़ गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है.
  • यह बहुउपयोगी फल है, जो सैलेड, आइसक्रीम और डिजर्ट गार्निशिंग के काम आता ह
  • कीवी विटामिन और मिनरल्स का पावरहाउस है.

वजन घटाने के लिए फलों को हमेशा से अच्छा विकल्प समझा जाता है. फलों में मौजूद पोषक तत्वों हमारी त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए अच्छे होते हैं. कुछ फल ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल लोग जूस और स्मूदी बनाने के लिए करते हैं. स्मूदी फल, दूध और ड्राई फ्रूटस के कॉम्बिनेशन से बनाई जाती है, और आज हम बताने जा रहे कीवी से बनने वाली टेस्टी और हेल्दी कीवी स्मूदी के बारे में. मगर इससे पहले आपको कीवी के गुणों के बारे में पता होना चाहिए. कीवी को कीवीफ्रूट और चाइनीज़ गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है. यह बहुउपयोगी फल है, जो सैलेड, आइसक्रीम, डिजर्ट गार्निशिंग और मैरीनेट के काम आता है. कीवी आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरी हुई है जो आपका पोषण बढ़ाने के लिए कई तरह से काम करते हैं.

कीवी एशिया और ऑस्ट्रेलिया में बहुत लोकप्रिय है, वहीं पिछले कुछ सालों में पश्चिमी देशों में भी इसे लोकप्रियता हासिल हुई है. कीवी आपके इम्युन सिस्टम को भी इम्प्रूव करने में मदद करती है. कीवी विटामिन और मिनरल्स का पावरहाउस है, इसमें विटामिन ए, बी 6, बी 12, ई, और पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा और मैग्नीशियम होता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर में ब्लड सर्क्यूलेशन को सही रखने, स्वस्थ्य हड्डियां और अच्छी दृष्टि बनाएं रखने में योगदान करते हैं.

गर्मियों में बढ़ रहा है लू का कहर, जानें लू से बचने के घरेलू नुस्खे

कीवी का सेवन आप किसी भी तरह से कर सकते हैं लेकिन, अब हम बात करेंगे इससे बनने वाली स्मूदी के बारे में. इस स्मूदी को बनाना काफी आसान है और पूरे दिन आपकी एनर्जी को बनाएं रखने का भी काम करेगी. मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने इस हेल्दी स्मूदी की रेसिपी तैयार की है जिसे, उन्होंने फ्रेश स्ट्रॉबेरी, केला और कीवी डालकर बनाया है. इस स्मूदी के साथ आप अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं, अब आपके पास अपना ब्रेकफास्ट मिस करने का कोई बहाना नहीं होगा, अगर आपको ऑफिस जाने की जल्दी भी हो तो भी आप इस स्मूदी को बोतल में बंद करके अपने साथ आराम से ले जा सकते है और इस स्मूदी को पी सकते हैं.

जानिए क्या हैं मशरूम के फायदे और ट्राई करें इससे बनने वाली यह डिश

एक नजर डालते हैं इस लाजवाब स्मूदी रेसिपी पर:



और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement