अगर आप भी हैं राम लड्डू खाने के शौकीन तो घर पर इस तरह बनाएं इस बढ़िया स्नैक को

हम सभी स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं, चाट, पकौड़े और समोसे जैसी चीजें देखते ही हम सभी के मुं​ह में पानी आ जाता है. बारिश और सर्दियों के दिनों में ये सभी स्नैक्स खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं.

अगर आप भी हैं राम लड्डू खाने के शौकीन तो घर पर इस तरह बनाएं इस बढ़िया स्नैक को

खास बातें

  • सभी स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं.
  • हाइजीन को ध्यान में रखते हुए लोग इन्हें घर पर बनाना पसंद करते हैं.
  • राम लड्डू को मूंग दाल पकौड़े के नाम से भी जाना जाता है.

हम सभी स्ट्रीट फूड खाने के शौकीन हैं, चाट, पकौड़े और समोसे जैसी चीजें देखते ही हम सभी के मुं​ह में पानी आ जाता है. बारिश और सर्दियों के दिनों में ये सभी स्नैक्स खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं. लेकिन काफी लोग अपने स्वास्थ्य के चलते बाहर ठेले पर मिलने वाले इन स्नैक्स को खाने से बचते हैं. हाइजीन को ध्यान में रखते हुए लोग इन्हें घर पर बनाना पसंद करते हैं. तो चलिए आज इसी तरह घर पर बनाते हैं राम लड्डू. राम लड्डू को मूंग दाल पकौड़े के नाम से भी जाना जाता है, यह खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. अबतक आपने बाजार में मिलने वाले राम लड्डू के स्वाद का ही मजा लिया है, लेकिन आप चाहे तो इन स्वादिष्ट स्नैक्स का आनंद अपने घर भी ले सकते हैं और इस मामले में आपकी मदद लोकप्रिय शेफ मंजुला की यह रेसिपी कर सकती है.

Healthy Diet: घर पर स्वादिष्ट पोहा गुड़ के लड्डू कैसे बनाएं (देखें रेसिपी वीडियो)

मंजुला ने अपने यूट्ब चैनल मंजुला किचन पर राम लड्डू की एक बेहतरीन रेसिपी शेयर की है. राम लड्डू को बनाना बेहद ही आसान है, इसके लिए आपको मूंग दाल, चना दाल, नमक, जीरा, चाट मसाला, हींग, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया, मूली और हरी चटनी की जरूरत होती है. सबसे पहले हरी चटनी को बनाकर एक तरफ रख दें. इसके बाद भिगी हुई मूंग दाल और चना दाल को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसे दो मिनट तक फेंटने के बाद इसमें हरी मिर्च, जीरा, हींग डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और तेल गर्म करके इसके पकौड़े बनाकर लें. अब इन गर्मागर्म पकौड़ों पर हरी चटनी और कददूकस की हुई मूली डालकर सर्व करें. आप चाहे तो घर आएं मेहमानों को भी इस बढ़िया स्नैक्स को सर्व कर सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं राम लड्डू:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com