भिंडी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें भिंडी दो प्याजा की यह स्वादिष्ट रेसिपी

भिंडी एक झटपट तैयार होने वाले सब्जी है जिसे भारत में लोग स्वाद से खाते हैं. भरवां भिंडी से लेकर मसाला भिंडी ऐसे ही बहुत तरीके हैं जिनसे भिंडी बनाई जाती है. भिंडी को ओकरा नाम से भी जाना जाता है.

भिंडी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें भिंडी दो प्याजा की यह स्वादिष्ट रेसिपी

खास बातें

  • भिंडी को ओकरा नाम से भी जाना जाता है.
  • भिंडी एक झटपट तैयार होने वाले सब्जी है.
  • दही भिंडी और क्रिस्पी आंध्र भिंडी ऐसे ही कुछ लोकप्रिय वर्जन हैं.

भिंडी एक झटपट तैयार होने वाले सब्जी है जिसे भारत में लोग स्वाद से खाते हैं. भरवां भिंडी से लेकर मसाला भिंडी ऐसे ही बहुत तरीके हैं जिनसे भिंडी बनाई जाती है. भिंडी को ओकरा नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर भिंडी को गरम मसाले, आमचूर और हल्दी डालकर पैन फ्राई किया जाता है. कई लोग इसका इस्तेमाल सलाद, सूप और करीज़ में भी करना पसंद करते हैं. दक्षिण भारत में भी इसे खूब चाव से खाया जाता है, दही भिंडी और क्रिस्पी आंध्र भिंडी ऐसे ही कुछ लोकप्रिय वर्जन हैं जिन्हें वहां पर लोग बनाकर खाना पसंद करते हैं. ओकरा यानि के भिंडी में फाइबर, विटामिन बी 6 और फोलेट सहित कई पोषक तत्व होते हैं. आपने देखा होगा बच्चों को भी भिंडी की सब्जी काफी पसंद होती है.

Diabetes Tips: भिंडी का पानी करेगा ब्लड शुगर कंट्रोल, जानें कैसे बनाएं Okra Water


यह सब भिंडी बनाने के कुछ आम तरीके हैं जिनके बारे में आपसे से काफी लोग जानते होंगे. लेकिन, मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपने यूट्यूब चैनल पर समथिंग इज कुकिंग विद अल्पा पर भिंडी दो प्याजा की एक लाजवाब रेसिपी शेयर की है. भिंडी दो प्याजा एक मसालेदार ग्रेवी वाली डिश है और जो लोग स्पाइसी खाने के शौकीन हैं उन्हें भिंडी का यह वर्जन खूब पसंद आएगा. आम दिनों के अलावा आप भिंडी दो प्याजा को डिनर पार्टी के लिए भी बना सकते हैं  और आपके घर आने वाले वेजिटेरियन गेस्ट्स भी इस डिश को खाने के बाद आपसे इम्प्रेस हो जाएंगे.

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं स्वादिष्ट दही भिंडी

भिंडी दो प्याजा जैसाकि नाम से ही मालूम होता है कि इसमें प्याज का इस्तेमाल अधिक होता है, प्याज और टमाटर की एक ग्रेवी तैयार की जाती है जिसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया-जीरा पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, क्रीम और देसी घी डाला जाता है. ग्रेवी तैयार होने के बाद इसमें प्याज के बड़े टुकड़े और फ्राई की हुई भिंडी डालकर इसे पकाया जाता है. इस स्वादिष्ट सब्जी को आप रोटी, परांठा या फिर नान के साथ भी खा सकते हैं.

घर पर कैसे बनाएं भिंडी दो प्याजा:

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल