प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल

यह क्लासिक साउथ इंडियन स्नैक हर जगह उपलब्ध है और इसे देश के हर घर में भी बनाया जाता है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 30, 2020 14:31 IST

Reddit
Try this Unique Chana Dal Idli Recipe With Loads Of Proteins For Weight Loss Diet
Highlights
  • यह क्लासिक साउथ इंडियन स्नैक हर जगह उपलब्ध है.
  • उड़द दाल की जगह चना दाल को उपयोग में लाया गया है.
  • इसमें हाई प्रोटीन होने के अलावा कम कैलोरी होती है.

हम में से शायद ही कोई ऐसा हो जिसे हेल्दी और लाइट इडली पसंद न हो. स्वादिष्ट होने के अलावा इडली की प्लेट आपको तृप्त करने के लिए भी काफी है. यह क्लासिक साउथ इंडियन स्नैक हर जगह उपलब्ध है और इसे देश के हर घर में भी बनाया जाता है. परंपरागत रूप से, इडली को उड़द दाल और चावल का बैटर तैयार कर उसमें खमीर उत्पन्न करके बनाया जाता है. लेकिन, हम यहां इडली बनाने की नई रेसिपी लेकर आए हैं, जिसमें थोड़ा सा बदलाव करते हुए इडली बनाने के लिए उड़द दाल की जगह चना दाल को उपयोग में लाया गया है. यह दोनों ही दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं और इनसे इडली को एक अलग स्वाद भी मिलता है.

वेट लॉस डाइट के लिए, चना दाल इडली एक बेहतरीन भोजन हो सकती है क्योंकि, इसमें हाई प्रोटीन होने के अलावा कम कैलोरी होती है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक और मसालों के साथ इसे तड़का दिया जाता है. इस स्वादिष्ट स्नैक को कम्पलीट मील बनाने के लिए सांभर के साथ सर्व किया जा सकता है.

Newsbeep

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

चना दाल इडली की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी:

सामग्री:

आधा कप चना दाल

आधा कप चावल

1 चम्मच लहसुन पाउडर (वैकल्पिक)

1 चम्मच अदरक, कद्दूकस किया हुआ

नमक स्वादानुसार

काली मिर्च पाउडर स्वाद के लिए

1 चम्मच फ्रूट सॉल्ट

तड़के के लिए:

2 साबुत लाल मिर्च

1 चम्मच सरसों के दाने

3-4 कढ़ीपत्ता

1 छोटा चम्मच चना दाल

तरीका:

1 - चना दाल और चावल को अलग-अलग बाउल में 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोएं. थोड़ा सा पानी डालकर दोनों चीजों को एक साथ पीसकर स्मूद बैटर बना लें. खमीर होने के लिए इस बाउल को ढककर पूरी रात के लिए एक तरफ रख दें.

2 - नमक, कसा हुआ अदरक, लहसुन पाउडर (वैकल्पिक), काली मिर्च पाउडर और फ्रूट सॉल्ट डालें. इसे अच्छे से मिलाएं और एक तरफ रख दें.

3 - इडली पैन में ब्रुश की मदद से तेल लगाएं. इसमें इडली बैटर डालें और इन्हें 10 से 15 मिनट के लिए भाप में पकाकर आराम से निकाल लें. आप चाहे तो इसे स्पेशल इडली मेकर और प्रेशर कुकर में इडली पैन को रख, थोड़ा सा पानी डालकर भी बना सकते हैं. ध्यान रहे कुकर की सीटी निकाल दें.

4 - अब इडली को तड़का देने के लिए एक छोटे पैन में घी गर्म करें, इसमें सरसों के दाने, कढ़ीपत्ता, साबुत लाल मिर्च और छोटी चम्मच चना दाल डालें. इन सभी सामग्री को चटकने दें या रंग बदलने दें.

5 - तैयार किए गए तड़के को इडली पर डालें और सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब आप इन इडली प्रोटीन से भरपूर इडली को नारियल की चटनी और सांभर के साथ खा सकते हैं. बच्चों को ज्यादातर कैचअप के साथ इडली खाना पसंद होता है.

Sharad Purnima 2020: जानें कब है शरद पूर्णिमा, इस बार पूजा के लिए बनाएं ये खास खीर रेसिपीज

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement