अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर दही मशरूम की सब्जी (Recipe Inside)

पिछले कुछ समय से विटामिन डी काफी चर्चा में है. इसे न्यूट्री सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है, यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसे हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए जरूरत होती है. इसके अलावा, मौजूदा स्थिति (कोरोनावायरस महामारी) के दौरान इसका अधिक प्रभाव पड़ता है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: November 24, 2020 14:39 IST

Reddit
try this Vitamin D-Rich Dahi-Mushroom Sabzi in your regular meal (Recipe Inside)

पिछले कुछ समय से विटामिन डी काफी चर्चा में है. इसे न्यूट्री सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है, यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसे हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए जरूरत होती है. इसके अलावा, मौजूदा स्थिति (कोरोनावायरस महामारी) के दौरान इसका अधिक प्रभाव पड़ता है. 'द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित पहले के एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 से प्रभावित 80 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हो सकते हैं, जिससे आगे चलकर कम प्रतिरक्षा, कमजोर हड्डियां, सांस लेने में तकलीफ और बहुत कुछ हो सकता है. विटामिन डी की कमी से बालों का झड़ना, मोटापा और अधिक वजन और संबंधित (मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल) समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए दुनिया भर के विशेषज्ञ इस समय स्वस्थ रहने के लिए लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट पर जोर दे रहे हैं.

Newsbeep

हालांकि सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत है, हम सभी महामारी के दौरान घर से बाहर निकलने को लेकर काफी सतर्क रहते हैं. इसके बजाय, हम समग्र पोषण के लिए रोजमर्रा के भोजन में विटामिन डी से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं.विटामिन डी के स्रोतों की बात करें तो मशरूम और दही काफी लोकप्रिय हैं. मशरूम विटामिन डी 2 का एक भंडार है और दही को 8 औंस (प्रति यूएसडीए डेटा के अनुसार) के 5 आईयू से भरपूर होती है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

इसे बात को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए दही और मशरूम से बनने एक सरल सब्ज़ी लेकर आए हैं, जिसे दैनिक विटामिन डी के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह एक झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है, जिसे आप हमारे घर की रसोई में मौजूद नॉर्मल सामग्री से ही बना सकते हैं. आइये देखते हैं रेसिपी

ये है दही-मशरूम सब्ज़ी की रेसिपी:

सामग्री:

2 कप मशरूम, कटा हुआ

1 कप दही / दही

आधा कप कटा हुआ प्याज

साबुत गरम मसाला (लौंग, दालचीनी और इलायची)

1 साबुत सूखी लाल मिर्च

1 चम्मच जीरा पाउडर

आधा चम्मच हल्दी पाउडर

आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर

तेल, आवश्यकतानुसार

स्वादानुसार नमक

कटा हरा धनिया, गार्निश करने के लिए 

तरीका:

एक पैन में तेल गरम करें और उसमें साबुत गरम मसाला और सूखी लाल मिर्च डालें. इसे चटकने दें.

प्याज डालकर तब तक भूनें जब तक कि इसका रंग का बदल जाए. स्वादानुसार नमक डालें.

दही में हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर डालकर एक पेस्ट बनाएं और पैन में डालें.

सारी चीजों एक साथ पकाएं. जरूरत हो तो थोड़ा पानी डालें.

मशरूम डालें, थोड़ा नमक डालें और ढक्कन बंद करें और मध्यम आंच पर 5-6 मिनट तक पकने दें.

ढक्कन खोलें और देखें कि मशरूम अच्छी तरह से पक गया है या नहीं. अगर आप इसके टेक्सचर से संतुष्ट हैं, तो आंच को बंद कर दें और हरा धनिया डालकर इसे गार्निश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोटी और सलाद के साथ इस सब्जी को सर्व करके अपने परिवार के साथ इस पौष्टिक भरे भोजन का मजा लें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement