Tulsi For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन तीन तरीकों से करें तुलसी का सेवन!

Tulsi Benefits In Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तुलसी का सेवन करें. तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कम करने में मददगार माने जाते हैं अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tulsi For Weight Loss: वजन कम करने के लिए इन तीन तरीकों से करें तुलसी का सेवन!

Tulsi Benefits: तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं.

खास बातें

  • तुलसी में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं.
  • तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Tulsi Benefits In Weight Loss: मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तुलसी का सेवन करें. तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. हर भारतीय हिंदू घर में आसानी से आपको तुलसी का पौधा मिल जाएगा. लेकिन आपको बता दें कि तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. तुलसी के स्वास्थ्य लाभों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. दरअसल तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कम करने में भी मददगार माने जाते हैं अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप तुलसी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के सेवन से आसानी से वजन को कम किया जा सकता है. 

वजन कम करने के लिए ऐसे करें तुलसी का इस्तेमालः 

1. खाली पेटः

वजन कम करना चाहते तो आप सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करें. रोजाना तुलसी की पत्तियां धोकर या पानी में उबालकर चबाने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. 

2. लेमन जूसः

बहुत से लोगों को तुलसी की पत्तिया खाने में कड़वी लगती हैं जिसके कारण वो इनका सेवन नहीं कर पाते आपको बता दे कि अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आप तुलसी की पत्तियों का रस निकाल कर लेमन जूस में मिला कर पी सकते हैं. ये ड्रिंक आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

fkdpcosg

तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन को कम करने में भी मददगार माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

3. तुलसी पानीः

वजन को कम करने के लिए आप तुलसी का पानी पी सकते हैं. तुलसी के पानी से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. यह चयापचय को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद कर सकता है.

ऐसे बनाएं तुलसी का पानीः

एक गिलास पानी में तुलसी की तीन या चार पत्तियां डालकर रख दें. इस पानी को सुबह छान लें और पी लें. जिन लोगों को सर्दी-ज़ुकाम की शिकायत रहती है, उन्हें इस पानी को उबालकर पीने से फायदा हो सकता है. तुलसी के पानी की कड़वाहट को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: दाल चावल या दाल रोटी वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर? Experts Reveal

Watermelon Peel Benefits: सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके!

Happy Birthday Tanushree Dutta: यहां जाने तुनश्री दत्ता की 'Yogic Diet' के बारे में और क्या है पोस्ट बर्थ प्लान

World Sleep Day 2021: आज है 'वर्ल्ड स्लीप डे', जानें महत्व, थीम और हेल्दी फूड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sugarcane Juice Benefits: गन्ने के जूस के पांच हैरान करने वाले फायदे!