हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

High Blood Pressure Diet: हाई ब्‍लड प्रेशर को ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें धमनी वॉल्‍स में खून का दबाव बढ़ जाता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: June 20, 2019 16:54 IST

Reddit
Tulsi Tea For Hypertension: How To Make This Herbal Tea To Regulate Blood Pressure

Tulsi Tea For Hypertension: हाई ब्‍लड प्रेशर को ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें धमनी वॉल्‍स में खून का दबाव बढ़ जाता है. यदि आपका ब्‍लड प्रेशर लगातार 130/100 मिमीएचजी से अधिक है, तो आपको हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा हो सकता है. अगर इसका समय रहते इलाज नहीं किया जाता, तो हाई ब्‍लड प्रेशर दिल की समस्‍याओं और यहां तक कि स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ा सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को अक्सर अपनी डाइट पर नजर रखने की सलाह दी जाती है. सस्ते परिष्कृत तेल में पके हुए उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ (High sodium foods) या खाद्य पदार्थ, हाई ब्‍लड प्रेशर से निपटने वाले व्यक्ति के लिए आदर्श नहीं हैं. एक जड़ी-बूटियां हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं. इस जड़ी-बूटी का नाम है तुलसी.







हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए आहार (High Blood Pressure Diet)

Hypertension : यह सब जानते हैं कि तुलसी, भारत में सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी है. आयुर्वेद विशेषज्ञों ने कई शताब्दियों पहले इसके औषधीय गुणों को पहचाना और विभिन्न स्वास्थ्य समस्‍याओं के इलाज में इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया. पश्चिम में भी धीरे-धीरे इस जड़ी-बूटी को अपनाया जा रहा है. 



तुलसी के फायदे - Benefits of Tulsi in Hindi

1. तुलसी में पाए जाने वाले आवश्यक तेल, प्रभावी ढंग से हमारे श्वसन प्रणाली पर कार्य करते हैं और ठंड और फ्लू से बचा सकते हैं.

2. तुलसी में एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-कैंसरजन्य गुण होते हैं.

3. भारत के लखनऊ सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट के मुताबिक, तुलसी शरीर में तनाव हार्मोन - कोर्टिसोल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है.

4. यह ब्‍लड प्रेशर के लेवर को बढ़ने से रोकती है.

5. तुलसी में मौजूद परिवर्तनशील तेल भी आपके ब्‍लड प्रेश के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.



विशेषज्ञों के मुताबिक, इस जड़ी-बूटी में पाए जाने वाले रासायनिक यूजीनॉल में ब्‍लड वाहिकाओं को मजबूत करने वाले पदार्थों को अवरुद्ध करने की क्षमता होती है. यदि आपकी ब्‍लड वाहिका संक्रामक नहीं हैं, तो आपका ब्‍लड फ्लो स्‍मूथ रहेगा और आपका बीपी नॉर्मल रहेगा. हालांकि ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए तुलसी के निर्णायक निष्‍कर्षों के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

जर्नल स्टडीज ऑफ एथनो-मेडिसिन के अनुसार, नीम और तुलसी का संयोजन अपने सक्रिय यौगिकों के कारण ब्‍लड प्रेशर के लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद है. 



घर पर कैसे बनाएं तुलसी की चाय - How To Make Herbal Tea To Regulate Blood Pressure

1. एक पैन में एक कप पानी लें और इसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डाल दें और इसे अच्‍छे से उबाल लें. 

2. तीन मिनट के बाद, गिलास में चाय निकाल लें. आप इस चाय को ऐसे ही या फिर एक टी स्‍पून शहद और आधा चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं. इतना ही नहीं, चाय बनाते समय आप इसमें इलायची और अदरक भी डाल सकते हैं.


 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ताजा लेख

डायबिटीज को कम कर सकता है धनिया, ब्‍लड शूगर को करता है कंट्रोल

How to Lose Weight Fast: डाइट प्लान जो सिर्फ 7 दिनों में कम करेगा कई किलो वजन

डायबिटीज होगी छूमंतर, अपनाए ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

दिल्ली: वायु गुणवत्ता बेहद खराब, जानें प्रदूषण से होने वाले रोग, बचाव के नुस्खे और कैसा हो आहार

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement