Turmeric (Haldi) Water: खुद बनाएं ये देसी डिटॉक्स वॉटर, पढ़ें शरीर से टॉक्सिन दूर करने का उपाय...

Turmeric (Haldi) Water Benefits: अक्सर लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आहार में बदलाव करते हैं. एक्सपर्टस का मानना है कि 'डिटॉक्स' या 'डिटॉक्सिफिकेशन' (Detoxification)  आपके शरीर के लिए जरूरी है.

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: October 18, 2019 17:13 IST

Reddit
Turmeric (Haldi) Water Benefits: Desi Detox Water And How To Make Detox drinks | The Best Ways to Detox Your Body Naturally | What do you eat when you are detoxing? | Ways to Detoxify Your Body

Detox Drinks: जानें कि शरीर से विषैले तत्व बाहर कैसे निकाले.

Turmeric (Haldi) Water Benefits: अक्सर लोग शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आहार में बदलाव करते हैं. एक्सपर्टस का मानना है कि 'डिटॉक्स' या 'डिटॉक्सिफिकेशन' (Detoxification)  आपके शरीर के लिए जरूरी है. असल में अगर आसान शब्दों में बात की जाए तो खुद को डिटॉक्स (Detox) करने का मतलब है कि अपने शरीर को एक ब्रेक देना और पोषक तत्वों के साथ अपने नियमित आहार में कमी करना या आहार में बदलाव करना. यदि आप अपने खराब आहार, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली (Unhealthy Lifestyle) और प्रदूषण भरे वातावरण से परेशान हैं, तो शायद आपको डिटॉक्स (Detox) की जरूरत है. शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकाले या शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए कैसा आहार (Detox Diet) लें... ऐसे सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में आते हैं. अक्सर लीवर में टॉक्सिन, बॉडी में टॉक्सिन के बारे में सुनकर आप सोचते होंगे कि टॉक्सिन क्या है. असल में बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली में कई तरह के विषैले पदार्थ (Toxins) शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हैं. बस इन्हीं को टॉक्सिन कहा जाता है. 

Quick Recipe: कुछ ही मिनटों में खुद तैयार करें यह स्वादिष्ट चीज़-अंडा सैं​डविच



Detox Drinks: क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई पेंट्री मसाले और जड़ी-बूटियों से भरी हुई है जो न केवल आपको भीतर से पुनर्जीवित कर सकती है, बल्कि आपकी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निदान भी कर सकती हैं. ऐसा अक्सर होता है न कि आप किसी परेशानी का जिक्र करते हैं और मां फटाफट किचन में जाकर कुछ बना लाती है. और तो और उस काढ़े या नुस्खे से आप बेहतर भी महसूस करने लगते हैं. असल रसोई में रखे कई मसाले औषधिय गुणों वाले होते हैं. इन्हीं में से एक है हल्दी (Turmeric, Haldi). हल्दी शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में आप हल्दी की मदद ले सकते हैं. 



हल्दी के फायदे | Turmeric Health Benefits

हल्दी के लाभ पाचन में : 

हल्दी पित्त उत्पादन को सक्रिय बना कर पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. असल में हल्दी का प्रमुख घटक क्युरक्यूमिन होता है, जो पाचन में मददगार है. इतना ही नहीं यह सूजन और पेट की गैस से भी राहत दिलाने में मददगार है.


385etvqg

Turmeric Water Benefits: हल्दी जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद है.

हल्दी के फायदे घाव को भरने में : 

हल्दी को चोट पर बहुत पहले से लगाया जाता है. अक्सर चोट लगने पर, कहीं गिर जाने पर या हडि्डयों में दर्द होने पर घर के बड़े हल्दी वाला दूध या हल्दी वाली चाय पीने की सलाह देते हैं. असल में हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं. जो घाव या चोट को भरने में मददगार होते हैं. 



इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी : 

हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड होता है, जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट होते हैं. यह प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होता है.

कैसे बनाएं हल्दी का पानी | How To Make Turmeric Water At Home:

रोजमर्रा के जीवन में हम हल्दी का इस्तेमाल महज सब्जियों में करते हैं. लेकिन आप हल्दी के गुणों का पूरा लाभ उठाने के लिए हल्दी का पानी भी ले सकते हैं. इसे कैसे बनाना है यह हम आपको बताते हैं-


1. एक पैन लें, इसमें एक कप पानी डालें और अच्छी तरह उबाल लें. 

2. अब एक कप लें और इसमें एक चम्मच हल्दी और आधा चम्मच नींबू पानी डालें. 

3. इस कप में गर्मगरम पानी डाल दें. 
4. अब आप चाहें तो इसमें शहद भी डाल सकते हैं. इसे अच्छे से मिलाएं और हल्का गर्म होने पर पी लें.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटिशन से सलाह जरूर लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement