Turmeric Milk Benefits: हल्दी वाले दूध के फायदे, यह खास चीज बढ़ाएगी इसकी ताकत

हल्दी वाले दूध के बहुत फायदे हैं. सर्दी-खांसी से रखे दूर हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं. यही वजह है कि दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा मिल जाता है.

अनिता शर्मा  |  Updated: November 08, 2019 15:57 IST

Reddit
Turmeric Milk benefits in hindi | benefits of black pepper in Hindi | Haldi wale dudh ke fayde

Turmeric Milk Benefits: यहां पढ़ें हल्दी वाले दूध के फायदे.

Cold Cough Remedies: आजकल हर कोई येलो मिल्स यानी हल्दी वाले दूध की खूबियों की बता करता है. लेकिन भारतीय परंपरा में हल्दी वाले दूध का जिक्र बहुत पहले से है. अब दुनियाभर हल्दी दूध के वेरिएंट हो सकते हैं, जो अदरक, शहद, दालचीनी और अन्य मसालों के साथ अखरोट, नारियल या बादाम दूध के इस्तेमाल से तैयार किए जाते हैं. लेकिन ज्यादातर भारतीय इसे सादा लेना पसंद करते हैं. हल्दी वाले दूध के बहुत फायदे हैं. सर्दी-खांसी (Cold and Cough)  से रखे दूर हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं. यही वजह है कि दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा मिल जाता है. कहते हैं कि हल्दी, हर रोग का इलाज होती है. करक्यूमिन, हल्दी में उत्पन्न होने वाला पदार्थ है. यह अदरक के परिवार का हिस्सा है, जो खाने को रंग देने के लिए डाला जाता है. हल्दी के औषधीय गुण बहुत से लोगों को पता है. खरोंच के निशान, मोच, ज़ख्म और सूजन को ठीक करने के लिए हल्दी को सदियों से इस्तेमाल में लाया जा रहा है. भारत में लोगों द्वारा लिए जा रहे फास्ट फूड की वजह से करक्यूमिन (हल्दी) को लेने की मात्रा कम हो गई है.



हल्दी वाले दूध के फायदे | Turmeric Milk Benefits 

- शरीर में अंधरूनी चोट लगने पर जब मां हल्दी डालकर दूध पीने के लिए कहती है, तो बच्चे इसको पीने से दूर भागते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी से टाइप-2 डायबिटीज़ तक ठीक की जा सकती है. 
- एक अध्ययन में पाया गया है कि हल्दी भूलने की बीमारी का सामने करने वाले मरीजों के मस्तिक की गतिविधि को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. 
- हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स और दूध में मौजूद कैल्शियम दोनों मिलकर हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं. इसीलिए किसी भी तरह की बोन डैमेज या फ्रैक्चर होने पर इसे खास तौर पर पीने की सलाह दी जाती है.
- हल्दी में वजन घटाने और डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में मदद करती है.



- हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है. इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है. इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है. 
- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के चलते ही हल्दी आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 



turmeric powder

Turmeric Milk benefits: हल्दी के फायदे बहुत अधिक हैं. जब आप इसे दूध में डालकर लेते हैं तो यह और भी फायदेमंद हो जाती है. Photo Credit: iStock
 

- हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है. आजकल की बिज़ी लाइफ में काम जितना बड़ा है नींद के लिए उतना ही कम समय मिलने लगा है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो हल्दी वाला दूध पीएं. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है. 
- इससे यह मुंहासों या दानों से आपको बचाकर रखता है. इसके साथ ही साथ यह घावों को भरने में भी कारगर है.
- सर्दी-खांसी से रखे दूर हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं.
- ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं. इस वजह से हल्दी वाला दूध पीने से शरीर का वज़न कम होता है.



यह मसाला बढ़ाएगा हल्दी वाले दूध की ताकत

हल्दी वाले दूध के अपने फायदे होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी वाले दूध में हल्की काली मिर्च भी डाली जाती है. ऐसा करने से आप उसकी ताकत को बढ़ा सकते हैं. हल्दी वाले दूध में ज्यादातर भारतीय काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. यह इस घरेलू नुस्खे की ताकत को और बढ़ा देता है. तो चलिए एक नजर में जानते हैं काली मिर्च के फायदों के बारे में. 

black pepper

Turmeric Milk Benefits:काली मिर्च के फायदे हिंदी में : काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं. Photo Credit: iStock
 

काली मिर्च के फायदे | Benefits Of Black Pepper

गर्म मसाले में इस्‍तेमाल होने वाली काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का ईलाज घर बैठे ही कर सकते है. आइए जानते हैं काली मिर्च के फायदों के बारे में.

- काली काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.

- अगर पेट में गैस है या फिर एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें, दर्द से पल भर में आराम आ जाएगा.

- काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है.

- महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

तो अगली बार जब आप हल्दी वाला दूध पीएं तो काली मिर्च जरूर डाल लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement