Type 2 Diabetes: कलौंजी है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण, जानें डाइबिटीज के कारण और बचाव के तरीके

Type 2 Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल होने से टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा होता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ सकता है. टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) वाले लोगों में ब्लड शुगर (Blood Sugar) गड़बड़ा जाता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: January 08, 2020 10:47 IST

Reddit
Type 2 Diabetes Treatments: Medication, Insulin, Weight Loss | Can Type 2 diabetes be cured permanently | type 2 diabetes treatment without medication

Type 2 Diabetes: डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा हो सकता है

Highlights
  • कलौंजी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में फायदेमंद!
  • जानें टाइप 2 डाइबिटीज के कारण और बचाव के तरीके.
  • जानें कैसे करें टाइप 2 डाइबिटीज के खतरे को दूर.

Type 2 Diabetes: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल होने से टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा होता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ सकता है. टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) वाले लोगों में ब्लड शुगर (Blood Sugar) गड़बड़ा जाता है. मधुमेह में रक्तचाप (Blood Pressure) और नजर (Eyesight), जोड़ों में दर्द (Joint Pain) के साथ कई परेशानियां हो सकती हैं. टाइप 2 डाइबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कलौंजी (Nigella Seeds) काफी फायदेमंद हो सकती है. टाइप-2 मधुमेह में गुर्दे की क्षति और हृदय रोग के साथ-साथ जीवन को संकट में डालने वाली जटिलताओं का जोखिम हो सकता है. डाइबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को लेकर कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि डाइबिटीज में क्या खाएं. तो हम यहां एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकती है. हम बात कर रहे हैं कलौंजी की. डायबिटीज या मधुमेह रोगियों (Diabetes Patient) को अपनी डाइट के प्रति बहुत ज्यादा सजग रहने की जरूरत होती है. 



तेजी से वजन घटाने में इंटरमिटेंट फास्टिंग है कमाल! मोटापा कम करने के साथ और भी हैं कई गजब फायदे


टाइप 2 डायबिटीज के कारण | Type 2 Diabetes Causes

वैसे तो डाइबिटीज के कई कारण हैं लेकिन डाइट एक प्रमुख कारण है, डाइट में प्रोसेस्ड और जंक फूड से भरपूर अधिक कैलारी वाला भोजन, मोटापा और व्यायाम की कमी आपको डाइबिटीज का रोगी बना सकते हैं. समय पर ढंग से जांच न कर पाना और डॉक्टर की सलाह का पालन न करना डाइबिटीज रोगी के लिए जोखिम भरा हो सकता है. 

ये फल बढ़ा देते हैं शरीर में शुगर लेवल! डाइबिटीज के रोगी न दोहराएं ये गलती

सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से होते हैं कई गजब के फायदे, पेट की समस्याएं होती है दूर!

dlpap2h

What is Type 2 Diabetes: जानिए क्या होती है टाइप 2 डायबिटीज.Photo Credit: iStock

क्या होती है टाइप 2 डायबिटीज | What is Type 2 Diabetes

लोगों में एक आम धारणा है कि टाइप-2 मधुमेह वाले युवाओं को इंसुलिन की जरूरत नहीं होती है, इसलिए ऐसा लगता है कि यह भयावह स्थिति नहीं है. हालांकि, ऐसा सोचना गलत है. इस स्थिति में तत्काल उपचार और प्रबंधन की जरूरत होती है. ध्यान देने वाली बात यह है कि टाइप-2 डायबिटीज वाले युवाओं में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. यदि कुछ दिखते भी हैं, तो वे आमतौर पर हल्के हो सकते हैं, और ज्यादातर मामलों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं, जिनमें अधिक प्यास और बार-बार मूत्र त्याग करना शामिल है.



वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, एसिडिटी, सर्दी-खांसी, आंखों की रोशनी के लिए कमाल हैं ये चीजें! जानें किस बीमारी क्या खाएंvmnp85g

Diabetes Prevention Tips: अपनी डाइट में शुगर पर ध्यान दें और नेचुरल एंटिबायोटिक्स 

कलौंजी है टाइप 2 डायबिटीज में फायदेमंद

ब्लैक सीड्स यानी कलौंजी का इस्तेमाल भारतीय आहार में खूब किया जाता है. इसे पूरा का पूरा इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा कलौंजी का तेल भी बनाकर इस्तेमाल में लिया जाता है. कलौंजी का इस्तेमाल टाइप 2 डाइबिटीज में भी किया जाता है. टाइप 2 डाइबिटीज (Type-2 diabetics) में आप कलौंजी को या फिर कलौंजी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में कारगर है. हां, कलौंजी का तेल टाइप 2 डायबिटीज में अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो कई तरह से टाइट 2 डाइबिटीज (Type-2 diabetics) में फायदेमंद होते हैं. 




टाइप 2 डाइबिटीज से बचाव के सुझाव 

- खाने में स्वस्थ खाद्य पदार्थ ही चुनें.
- प्रतिदिन तेज रफ्तार में टहलें. 
- अपने परिवार के साथ अपने स्वास्थ्य और मधुमेह व हृदय रोग के जोखिम के बारे में बात करें.
- यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने की पहल करें. 



- अपने लिए, अपने परिवार के लिए और आने वाली पीढ़ियों के लिए मधुमेह और इसकी जटिलताओं संबंधी जोखिम को कम करने खातिर जीवनशैली में बदलाव करें.
- यदि घर के बड़े लोग अच्छी जीवनशैली का उदाहरण पेश करते हैं तो यह युवाओं के लिए भी प्रेरणादायी होगा. इस तरह के बदलाव एक युवा को अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं (अगर ऐसी समस्या है तो) या उन्हें खाने-पीने के बेहतर विकल्प खोजने में मदद कर सकते हैं, जिससे टाइप-2 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम हो जाती है. जिनके परिवार में पहले से ही डायबिटीज की समस्या रही है, उनके लिए तो यह और भी सच है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





इन बीजों को फेंककर आप भी करते हैं गलती! जानें कद्दू और अलसी के साथ कई और बीजों के फायदे





संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement