Type 2 Diabetes Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

Type 2 Diabetes Food List: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. विश्व भर में लाखो लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. आपको बता दें कि टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्ति में, शरीर इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर पाता है.

Type 2 Diabetes Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

Type 2 Diabetes Diet: डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें.

खास बातें

  • हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं.
  • केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अमरूद का सेवन.

Type 2 Diabetes Food List:   डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. विश्व भर में लाखो लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं. आपको बता दें कि टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्ति में, शरीर इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर पाता है और इस स्थिति को इंसुलिन प्रतिरोध कहा जाता है. टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे दिखते हैं. उनमें से कुछ में प्यास और भूख में वृद्धि, बार-बार पेशाब आना, वजन कम होते जाना, थकान, आंखों में कम दिखाई देना. संक्रमण और घावों का धीमी गति से भर पाना आदि. लेकिन इस बीमारी से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट. डायब‍िटीज को कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी है क‍ि आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें. डायबिटीज में बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं तो वहीं कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर इस समस्या से बच सकते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. हरी सब्जियांः

हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन व मिनरल्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं. हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

h1j4ecgo

हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. मेथी वाटरः 

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. रोज़ाना सुबह एक गिलास पानी में करीब आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

3. केलाः

केले में कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन न करें. दिनभर में आधा या एक केले का सेवन कर टाइप 2 डायबिटीज को बैलेंस कर सकते हैं. 

4. अमरूदः 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अमरूद का सेवन. अमरूद एक स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है. अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अमरूद को डाइट में शामिल कर शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

5.  दालचीनीः

डायबिटीज में दालचीनी को काफी असरदार माना जाता है. दालचीनी में ऐसे कई कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Indo-Chinese Recipe: इंडो-चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ये टेस्टी चिली गोभी रेसिपी
Mosambi For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए मौसंबी का करें सेवन
Brighter Skin Diet: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें
Coconut Drink For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन चार चीजों से बनाएं कोकोनट मिल्क
Fennel Tea Benefits: सौंफ की चाय पीने के 8 हैरान करने वाले फायदे