Type 2 diabetes: जानें डायबिटीज डाइट के बारे में, कैसा हो मधुमेह रोगी का आहार

Type 2 diabetes: डायबिटीज या मधुमेह में आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होता है कि आपका आहार कैसा है. सही आहार आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर सकता है, तो वहीं गलत आहार आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है.

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: September 12, 2019 11:34 IST

Reddit
Type 2 diabetes: Three meals to lower blood sugar | madhum mein kya khaye

Tips to Control Diabetes: यहां पढ़ें डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय हिंदी में.

Highlights
  • सही आहार आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर सकता है.
  • हम बताते हैं डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन के बारे में
  • डायबिटीज के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी है.

Diet Plans to Control Diabetes: डायबिटीज लेवल, डायबिटीज कंट्रोल, डायबिटीज डाइट, डायबिटीज की दवा, डायबिटीज आहार से जुड़ी बहुत सी जानकारियां लोग तलाशते रहते हैं. अगर आप भी इस बात को लेकर चिंता में हैं और डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन की तलाश करते हैं, तो आपको इस लेख में उपयोगी जानकारी मिलेगी. डायबिटीज के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी है. आपको यह पता होना चाहिए कि डायबिटीज में क्या खाएं और क्या ना खाएं. शुगर या मधुमेह (Diabetes) मरीज़ के ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर पहचाना जाता है. हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक करना आसान नहीं है, लेकिन अपनी डाइट (Diabetic Food Chart) में कुछ परिवर्तन करने से इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. खून में अगर शुगर लेवल बढ़ा हो तो ऐसे फलों का इस्तेमाल करना लाभदायक होता है जिनमें फाइबर की मात्रा ख़ूब हो. खूब सारा पानी पीना भी शुगर लेवल ( Sugar Levels) को ठीक रखने में मदद करता है. शुगर लेवल को ठीक रखने के लिए ऐहतियात बरतनी बहुत ज़रूरी होती है. ऐसा माना जाता है कि जंक फूड और ट्रांस फूड के कम सेवन से शुगर लेवल को ठीक रखा जा सकता है, और ये कुछ हद तक ठीक भी है. शुगर लेवल से जुड़ी कुछ जाकनारियां ऐसी भी हैं जो भ्रम पैदा करने वाली हैं. हालांकि संतुलित भोजन शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक नहीं है बशर्ते आप ऐसे फूड का ज़्यादा सेवन न करने लगें जो आपके ब्लड शुगर लेवर पर बुरा प्रभाव डालते हैं.



Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज का कहना है कि ''डायबिटीज में परहेज क्या करें यह भी आपको पता होना चाहिए. इसके साथ ही साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मधुमेह रोगियों के लिए फल खाना बहुत जरूरी है.'' आप मधुमेह आहार तालिका बना सकते हैं. इसके अलावा मधुमेह व्यायाम करने से भी काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. 

डायबिटीज के रोगी का तीन टाइम का खाना कैसा हो (Three meals to help lower blood sugar)

क्या खाएं ब्रेकफास्ट में (Easy Breakfast Ideas for Type 2 Diabetes)

मधुमेह या डायबिटीज होने पर आप नाश्ते में एवाकाडो के दो स्लाइस ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप उबला अंडा भी ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.







कैसा हो डायबिटीज मरीज का लंच (Lunch Ideas for Type 2 Diabetes)

दोपहर का खाना ऐसा हो जो आप आसानी से पचा सकें. इसमें आप सेलेमन के टुकडे या टूना मछली के साथ सलाद ले सकते हैं. 

मधुमेह के रोगी डिनर में क्या खांए (Dinner Ideas for Type 2 Diabetes)

मधुमेह के रोगियों को अपने आहार का खास ख्याल रखना होता है. डायबिटीज रोगी रात के खाने में चना करी और ब्राउन राइज ले सकते हैं.





9e30p4roTips to Control Diabetes: यहां पढ़ें डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय हिंदी में.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय (Tips to Control Diabetes)

- हर दिन व्यायाम करें और स्वस्थ आहार का सेवन करें.

- नियमित अंतराल पर अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें.

- किसी भी रूप में परिष्कृत चीनी का सेवन न करें, क्योंकि यह रक्त प्रवाह में अधिक आसानी से अवशोषित हो सकता है और आगे की जटिलताओं का कारण बन सकता है.

- ध्यान और योग जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव को कम करें.

(यह लेख होम्योपैथिक डॉक्टर स्वाति भारद्वाज से बातचीत पर आधारित है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement