खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 6 फूड्स का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Unhealthy Breakfast Foods: सुबह का नाश्ता आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. सुबह का नाश्ता दिन भर एनर्जी देने का काम करता है, इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन ना करें जो आपके हेल्थ के लिए नुकसानदाक हो.

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 6 फूड्स का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

गलत ब्रेकफास्ट पाचन,सीने में जलन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है.

खास बातें

  • कच्ची सब्जियों को सुबह खाली पेट खाना नुकसानदायक माना जाता है.
  • खट्टे फल स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे माने जाते हैं.
  • खाली पेट केला खाना नुकसानदाय हो सकता है.

Unhealthy Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट यानि सुबह का नाश्ता वो आहार होता है. जो आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करता है. इसलिए हर कोई ब्रेकफास्ट में ऐसा नाश्ता करना चाहता है. जो उसे दिन भर एनर्जी देने का काम कर सके. सुबह का नाश्ता आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखे, कि खाली पेट किन-किन फूड्स का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक है और किन फूड्स का सेवन करना हेल्थ के लिए नुकसानदायक है. अगर आप गलत ब्रेकफास्ट का चयन करते हैं. तो ये पाचन,सीने में जलन जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपको सुबह के समय नहीं करना चाहिए.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं, ये 6 फूड्सः

Benefits Of Herbal Tea: सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए ट्राई करें ये 4 हर्बल टी

e1upvvr

सुबह का नाश्ता आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं.

1. दहीः

दही खाना हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन सुबह के समय खाली पेट दही का सेवन करना नुकसानदाक हो सकता है. दही पाचन को बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन ब्रेकफास्ट में दही का सेवन एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है.

2. केलाः

खाली पेट केला खाना नुकसानदाय हो सकता है. केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. केले को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता हैं. लेकिन खाली पेट केले का सेवन करने से पेट की कई समस्याएं हो सकती है.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद  फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. खट्टे फलः

खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. खट्टे फल स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छे माने जाते हैं. लेकिन इनका सेवन सुबह काली पेट करना काफी नुकसानदायक हो सकता है.

4. सब्जियांः

हरी सब्जियों को सेहत के लिए काफी फायदोमंद माना जाता है. लोकिन कच्ची सब्जियों को सुबह खाली पेट खाना नुकसानदायक माना जाता है. इनका खाली पेट सेवन करने से आपको अपच, गैस और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

5. पैक जूसः

सुबह नाश्ते में जूस पीना अच्छा माना जाता है. लेकिन सुबह खाली पेट पैक जूस का सेवन करना नुकसानदाक हो सकता है. अगर आपको जूस पीना है, तो ताजे फलों का इस्तेमाल करें.

6. कॉफी और चायः

सुबह खाली पेट कॉफी या चाय का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए अच्छी नहीं मानी जाती. खाली पेट कॉफी या चाय पीने से गैस, कब्ज की समस्या हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Immunity-Boosting Diet: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें अदरक की बर्फी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes: डायबेटिक डाइट में शामिल कर सकते हैं मेथी मूंग दाल, जाने मेथी से होने वाले फायदे

Winter Diet: सर्दी में इम्युनिटी को बढाने में मदद कर सकती है यह स्वादिष्ट गुड़ की चटनी

Badam Barfi Recipe: दिवाली पर इन तीन चीजों से फटाफट बनाएं बादाम की बर्फी, यहां देखें वीडियो

Curry Leaf Tea Recipe: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें करी पत्ता टी, यहां जानें रेसिपी

Benefits Of Paneer: पनीर खाना क्यों है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? जानें ये 5 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Foods: सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 हेल्दी फूड्स