Union Budget 2019 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

अगर आम बजट (Union Budget 2019) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...

Union Budget 2019 के साथ ही साथ समझें कैसे बनाएं किचन का बजट...

Union Budget 2019: अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है...

खास बातें

  • निर्मला सीतारमण हैं केंद्रीय बजट पेश करने वाली दूसरी महिला
  • किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है
  • कैसे आप अपने किचन का बजट (Food Budget) बना सकते हैं समझदारी से.

बजट 2019 के बारे में: (Budget 2019): वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश (Union Budget India) कर रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण स्वतंत्र भारत के इतिहास में केंद्रीय बजट (Union Budget 2019) पेश करने वाली दूसरी महिला बन गई हैं. बजट 2019 इंडिया की लेटेस्ट बजट न्यूज़ आप एनडीटीवी पर देख सकते हैं. यह आपको बजट 2019 के लाइव अपडेट मिलेंगे.  वित्त मंत्री सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश किया. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2019-20 के बजट प्रस्ताव को मंजूरी दी. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को केंद्रीय बजट की प्रति भी सौंपी. सीतारमण ने भूरे रंग के ब्रिफकेस की परंपरा से आगे बढ़ते हुए लाल रंग का पार्सलनुमा बैग लिया हुआ था, जिसके ऊपर राष्ट्रीय चिह्न है. सीतारमण से पहले, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी केंद्रीय बजट पेश करने वाली अब तक की और एकमात्र महिला थीं. 1970 में गांधी ने वित्त वर्ष 1970-71 का बजट पेश किया था.

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

आपके किचन के बजट के बारे में (About Your Food Budget) : बजट के आने के साथ ही साथ शुरू होता है टेक्स कैलकुलेशन (Tax Calculator) और टेक्स करने के बाद हाथ (Income tax exemption) आने वाली बचत सेलरी से घर का बजट चलाने की कवायद पर विचार. एक ओर जहां सरकार देश के बजट को पेश करने जा रही है, वहीं अगर बजट (Budget) का नाम सुनते ही आपको अपने किचन का बजट याद आ जाता है, और आपको लगता है कि आपको भी अपने किचन और फूड बजट (Food Budget) को ठीक करने की जरूरत है, तो इसमें हम आपकी मदद करते हैं. हर महीने के खर्च का बजट तैयार करना वाकई काफी मशक्कत का काम होता है. यहां आपको अपना गणित और इसके साथ ही साथ समझ भी इस्तेमाल करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने किचन का बजट (Food Budget) बना सकते हैं समझदारी से...

कैसे बनाएं एक ऐसा फूड बजट जो असल में मददगार साबित हो - How to Make a Food Budget That Works

हरड़ के फायदे: बवासीर, कब्ज और सूजन समेत कई रोगों को करती है दूर, पढ़ें

वजन कम करने के आसान तरीके

वजन कम करने के लिए भोजन 

बाहर के खाने का रखें हिसाब (Budget-Friendly Meal Planning) -

आजकल की भागमभाग में जिस एक चीज से हम चूक जाते हैं वह है घर का बना सेहतमंद खाना. आज जरा इस बात का हिसाब लगाकर देखें कि आप महीने में कितनी बार बाहर खाना खाते हैं. यकीनन यह ज्यादा ही होगा. कोशिश करें कि आप बाहर का खाना कम करें और घर पर बना सेहतमंद होने के साथ ही साथ हाइजिनिक खाना भी खाएं. 

Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

सुपरमार्केट चुनें चालाकी से (Budget-Friendly Supermarkets)

अक्सर हम खाने का सामान लेने में सही जगह का चुनाव नहीं कर पाते. ऐसे में आपको अपने आसपास ऐसी जगह की तलाश करनी होगी जो आपको फायदा पहुंचा सके. कई ऐसे सुपरमार्केट होते हैं जो मेंबरशिप कार्ड बना कर अतिरिक्त डिस्काउंट देते हैं. ऐसे में ऐसी जगह से शॉपिंग करें जो आपको अतिरिक्त लाभ दे सके. 

पेट की गैस से तुरंत राहत पाने के रामबाण घरेलू नुस्खे

kitchen

Union Budget 2019 के साथ ही अच्छा मौका है कि खानपान के बजट को भी सुधार लिया जाए. Photo Credit: iStock

लिस्ट बनाना है जरूरी (Budget Recipes and Cheap Easy Meals)

अक्सर ऐसा होता है कि हम सामान लेने के लिए जाते हैं और जरूरी सामान की जगह वही सामान उठा लाते हैं जो पहले से ही रसोई में रखा हुआ है. इसलिए कभी भी रसोई की शॉपिंग करने से पहले एक प्राइमरी फूड आइटम्स की लिस्ट तैयार कर लें. इसमें दाल, चावल, आटा, चीनी, चायपत्ती, तेल, फल और सब्जियों के नाम शामिल करें जो जो आपको खरीरदना है. इसके साथ ही एक दूसरी लिस्ट भी बनाएं जिसमें आप उन चीजों के नाम लिखें जो आने वाले सप्ताह में खत्म हो जाएंगी.

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

महीने के बजाए हफ्ते का बजट बनाएं (How to Make a Weekly Budget)

वैसे तो ज्यादातर लोग एक महीने का बजट (Budget) तैयार करते हैं लेकिन बेहतर होगा अगर आप एक सप्ताह का बजट बनाकर चलें. ऐसा करने से आप अपने खर्च को भी सीमित कर पाएंगे और शॉपिंग भी उन्हीं चीजों की करेंगे जिसकी आपको जरूरत होगी.

How Much Vitamin D: कितना और क्यों जरूरी है विटामिन डी?

अनुमान करें सही

जब भी किचन में खाना पकाएं तो अंदाजा सही रखें. जरूरत से ज्यादा खाना बनाने की आदत को छोड़ें. ऐसा अक्सर होता है कि हम जरूरत से ज्यादा खाना बनाकर उसे फेंक देते हैं. ऐसे में खाना और पैसा दोनों ही बरबाद होते हैं. तो कोशिश करें कि उतना ही बनाएं जितनी जरूरत है और अगर कुछ बच जाए तो उसे दोबारा इस्तेमाल करने के तरीके खोजें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय