हार्ट बीट का घटना-बढ़ना, करता है शरीर को प्रभावित

   |  Updated: April 13, 2016 09:44 IST

Reddit
Up and downs of heart beat can effect physical ability
उम्रदराज व्यक्तियों के दिल की धड़कन अगर अनियमित हैं, तो इससे उनके चलने की तीव्रता, ताकत, संतुलन और अन्य शारीरिक गतिविधियां भी प्रभावित होती हैं। एक नए शोध में पता चला है कि अनियमित हृदयगति का वृद्ध व्यक्तियों की शारीरिक क्षमता से सीधा संबंध है।

शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि जो उम्रदराज व्यक्ति एट्रियल फाइब्रिलेशन (अनियमित हृदयगति का सबसे आम प्रकार) से पीड़ित हैं, उनकी ताकत, चाल, संतुलन और अन्य शारीरिक गतिविधियों के प्रभावित होने की संभावना अधिक होती है।

अमेरिका की बॉस्टन यूनिवर्सिटी से इस शोध की मुख्य शोधार्थी जेयर्ड डब्ल्यू मगनानी ने बताया, "विशेष रूप से वृद्ध व्यक्तियों में यह ध्यान रखना आवश्यक है कि एट्रियल फाइब्रिलेशन के प्रभाव बाद में हृदयघात और स्ट्रोक के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।"इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 70, 74, 78 और 82 आयुवर्ग के 2,753 प्रतिभागियों पर अध्ययन किया था, जिनमें 52 प्रतिशत महिलाएं और 41 प्रतिशत पुरुष थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अध्ययन के निष्कर्षों में हालांकि एट्रियल फाइब्रिलेशन और शारीरिक क्षमता में गिरावट के बीच सीधा संबंध होना नहीं बताया गया है।

यह शोध 'सर्कुलेशन : एरिहाइथिमिया एंड एलेक्ट्रोसाइकोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement