Urad Dal Side Effects: फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है उड़द की दाल का ज्यादा सेवन

Urad Dal Side Effects: दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दालों के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती.

Urad Dal Side Effects: फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है उड़द की दाल का ज्यादा सेवन

Urad Dal: गठिया के मरीजों के लिए उड़द दाल का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

खास बातें

  • उड़द काली तथा हरी दो प्रकार की होती है.
  • उड़द की दाल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • दालों के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती.

Urad Dal Side Effects: दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दालों के सेवन से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती. खासतौर पर शाकाहारी लोगों को दालों का सेवन जरूर करना चाहिए. दालें कई प्रकार की होती हैं. वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें, ये सभी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं. लेकिन कुछ दालें ऐसी भी हैं जिनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको ऐसी ही एक दाल के बारे में बता रहे हैं. उड़द की दाल, जिसे काली दाल भी कहा जाता है. उड़द काली तथा हरी दो प्रकार की होती है. लेकिन काले रंग की उड़द दाल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. उड़द की दाल में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. उड़द दाल में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. लेकिन इसके इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको उड़द दाल खाने से होने वाले नुकसानदाक के बारे में बताते हैं.

उड़द दाल खाने के नुकसानः (Urad Dal Ke Nuksan)

1. गठियाः

गठिया के मरीजों के लिए उड़द दाल का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप गठिया के मरीज हैं और उड़द दाल का सेवन करते हैं ये आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है.

2. यूरिक एसिडः

उड़द दाल के सेवन से यूरिक एसिड का खतरा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि उड़द की दाल का अधिक सेवन करने से किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की वृद्धि हो सकती है.

क्या आप जानते हैं पोई का साग खाने के फायदे, कितनी आसान है इसे बनाने की विधि- Recipe Inside

uric acid

उड़द की दाल का अधिक सेवन करने से किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड की वृद्धि हो सकती है.Photo Credit: iStock

3. गैसः

अगर आपको गैस और अपच की समस्या रहती है तो आप उड़द दाल का ज्यादा सेवन न करें. उड़द की दाल का ज्यादा सेवन करने से गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है.

4. स्टोनः

किडनी या गुर्दे में स्टोन की समस्या से ग्रसित लोगों को उड़द की दाल खाने से बचना चहिए. उड़द की दाल के सेवन से किडनी या गुर्दे की स्टोन का खतरा बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Tamarind: डायबिटीज, इम्यूनिटी और पाचन समेत इमली खाने के 6 अद्भुत फायदे

Badaam Milkshake: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं रेस्टोरंट स्टाइल बादाम मिल्कशेक

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Benefits Of Garlic: सुबह गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने के पांच फायदे

Iftar Snacks: मीट लवर हैं तो इस यूनिक कीमा गुझिया रेसिपी को करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Khatta Meetha Karela: घर पर आसानी से बनाएं हेल्दी टेस्टी खट्टा मीठा करेला