Amirtsari Chole: इन टिप्स के साथ बनाएं बिल्कुल ऑथेन्टिक अमृतसरी छोले- Recipe Video Inside

अमृतसरी छोले जिसे देखते या नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. यह एक लाजवाब रेसिपी है जिसमें उबले हुए छोले को मसालो, प्याज और टमाटर की गाढ़ी ग्रेवी के साथ पकाया जाता है.

Amirtsari Chole: इन टिप्स के साथ बनाएं बिल्कुल ऑथेन्टिक अमृतसरी छोले- Recipe Video Inside

खास बातें

  • छोले भारत में खूब पसंद किए जाते हैं.
  • हम अक्सर आम दिनों के अलावा खास मौकों पर भी बनाते हैं.
  • अमृतसरी छोले जिसे देखते या नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है.

छोले भारत में खूब पसंद किए जाते हैं, इन्हें कई तरह से बनाया जाता है. पिंडी चने से लेकर मसाला चना तक ऐसी कई रेसिपीज है जिन्हें हम अक्सर आम दिनों के अलावा खास मौकों पर भी बनाते हैं. छोले की इन्हीं रेसिपीज में से एक है अमृतसरी छोले जिसे देखते या नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है. यह एक लाजवाब रेसिपी है जिसमें उबले हुए छोले को मसालो, प्याज और टमाटर की गाढ़ी ग्रेवी के साथ पकाया जाता है. सभी ने शादी, पार्टी या रेस्टोरेंट में अमृतसरी छोले का स्वाद चखा होगा, और आपमें से कई लोगों ने इस मशहूर पंजाबी डिश को घर पर बनाने की कोशिश भी की होगी. मगर अपनी डिश में बिल्कुल ऑथेन्टिक पंजाबी अमृतसरी छोले का स्वाद पाने में आप अक्सर चूक जाते हैं. लेकिन अब आप निराश न हो, हमने आपके लिए अमृतसरी छोले की बेहतरीन रेसिपी ढूंढ निकाली है जिसकी मदद से आप वैसा ही स्वाद अपने घर पर बनें छोले में ला सकते हैं.

Biryani Recipes: बिरयानी खाने के शौकीन लोगों को बेहद ही पसंद आएंगी ये यूनिक रेसिपीज

qa7va13g
अमृतसरी छोले की बेहतरीन रेसिपी को किसी और ने नहीं सेलिब्रेटी शेफ कुणाल कपूर ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. उन्होंने इस वीडियो में वे सभी टिप्स बताएं है जिनसे आप एक बहुत ही बढ़िया स्वाद के साथ अपने पसंदीदा अमृतसरी छोले तैयार कर सकते हैं. बस इन्हें बनाने के लिए आपको सबसे पहले काबुली चने को पूरी रात भिगोना है, एक पैन में पानी के साथ चाय पत्ती और ड्राई आवंला को उबाल लेना है. कुकर में छोले डालें, इसमें पका हुआ पानी, नमक और बेकिंग सोडा डालकर उबालना है. एक पैन में साबुत धनिया, साबुत लाल मिर्च, दालचीनी, काली मिर्च, जीरा, लौंग, तेजपत्ता और बड़ी इलाइची को ​हल्का रोस्ट करके पीस लेना है.

तैयार मसाले में आमचूर और अनारदाना मिक्स करें. अब लोहे की कढाही में तेल गरम करें. इसमें प्याज, लहसुन और अदरक को भूनें. तैयार मसाला डालकर भूनें, टमाटर प्यूरी डालें और इसे पकाएं. उबले हुए छोले डाले और अच्छी तरह से मिक्स करते हुए इन्हें पकाएं. प्याज के लच्छे, अदरक, फ्राई हरी मिर्च और आलू से गार्निश करें. अब इस पर कश्मीरी लाल मिर्च का तड़का डालकर सर्व करें. आपके स्वादिष्ट अमृतसरी छोले तैयार हैं. इन्हें अपनी पसंद की रोटी के साथ सर्व करें.

अमृतसरी छोले की पूरी रेसिपी के लिए यहां वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight loss: तीन चीजों से बना यह रिफ्रेशिंग जीरा ड्रिंक वजन घटाने में कर सकता है मदद