Saffron For Health: ऐसे करें केसर का इस्तेमाल मिलेंगे कमाल के फायदे

Health Benefits Of Saffron: केसर एक ऐसा मसाला है जिसे दुनियाभर के सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है. केसर स्वाद, रंग और सुंदरता निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है.

Saffron For Health: ऐसे करें केसर का इस्तेमाल मिलेंगे कमाल के फायदे

Saffron For Health: केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो इसे बाकि से अलग बनाती है.

खास बातें

  • सर्दी में केसर को बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • केसर को आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • केसर का वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है.

Health Benefits Of Eating Saffron:  केसर एक ऐसा मसाला है जिसे दुनियाभर के सबसे महंगे मसालों में से एक माना जाता है. केसर स्वाद, रंग और सुंदरता निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर (Saffron Health Benefits) को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. केसर में  एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं. असल में केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो इसे बाकि से अलग बनाती है. इतना ही नहीं केसर को कई आयुर्वेदिक औषधी में भी इस्तेमाल किया जाता है. केसर को सर्दी और फ्लू में भी काफी गुणकारी माना जाता है, तो चलिए जानते हैं केसर से मिलने वाले लाभों के बारे में.

केसर को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये लाभः

1. पाचन के लिएः

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

foa4d6o8

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. फ्लू के लिएः

सर्दियों के मौसम में वायरल फ्लू, सर्दी, खांसी आम समस्या में से एक है. केसर को दूध और शहद में मिलाकर सेवन करने से सर्दी और वायरल फ्लू में आराम मिल सकता है.

3. स्किन के लिएः

केसर को सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. असल में केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. केसर दूध का सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

4. आंखों के लिएः

आंखों की सेहत के लिए केसर को काफी गुणकारी माना जाता है. केसर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं, जो आंखों की जलन और खुजली में राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chana Garlic Fry: क्विक हेल्दी स्नैक की तलाश है तो ट्राई करें यह ढाबा-स्टाइल चना गार्लिक फ्राई
Chicken Roast: मसालेदार और स्वादिष्ट डिनर के लिए बनाएं केरल स्टाइल चिकन रोस्ट
Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट
Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय