Weight Loss: 5 हाई प्रोटीन डिनर आइडिया, जो हैं लजीज और आसान

हाई प्रोटीन फूड आपकी एपेटाइड को बेहतर करने वाले हारमोन GLP-1, PYY और CCK बनाने में मददगार है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: January 22, 2019 12:58 IST

Reddit
Weight Loss: 5 Delicious High Protein Dinner Ideas To Try At Home, vajan kam karne ke liye dinner idea

Weight Loss: तोफू पनीर का एक बेहतर सोर्स है.

Highlights
  • प्रोटीन वजन कम करने में मददगार है.
  • टोफू पनीर का एक बेहतर सोर्स है.
  • प्रोटीन का एक और अच्छा सोर्स है पनीर.

Weight Loss: सही तरह से वजन कम करने को लेकर ज्यादातर लोगों में गलत धारणाएं फैली हैं. इसे ज्यादातर एक मुश्किल सफर माना जाता है. जिसमें आपको हर उस चीज से दूर बनानी होगी जो आपके फूड मन को शांत करती हैं, अपनी प्लेट से हर उस चीज को निकालना होगा जो जायकेदार और स्वादिष्ट है. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. माना कि वजन कम करनी की राह जरा मुश्किल है, लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि आपको अपनी पसंद का हर खाना छोड़ना होगा. आपको बस करना यह है कि अपने पसंद में समझ जोड़ देनी है. बस अपने अनहेल्दी खाने को या ट्रान्स फैट को प्रोटीन से भरपूर खाने से बदलना होगा. वजन कम करने के लिए डाइट में प्रोटीन का अहम रोल होता है. हाई प्रोटीन फूड आपकी एपेटाइड को बेहतर करने वाले हार्मोन GLP-1, PYY और CCK बनाने में मददगार है. प्रोटीन भूख का अहसास कराने वाले हार्मोन ग्रेलिन को भी कम करता है. इस तरह प्रोटीन वजन कम करने में मददगार है. 





यहां हैं 5 लजीज प्रोटीन से भरपूर डिनर आईडिया, जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं- 5 Delicious Protein-Rich Dinner Ideas You Can Try At Home



1. चावल के साथ फ्राइड टोफू - Stir Fried Tofu With Rice

टोफू पनीर का एक बेहतर सोर्स है. टोफू महज प्रोटीन से भरपूर नहीं है. इसमें कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में मिलता है. आप टोफू को चावलों में डालकर फ्राइड राइज बना सकते हैं.

2. पनीर भुर्जी - Paneer Bhurji 


प्रोटीन का एक और अच्छा सोर्स है पनीर. पीनर को आप अपने रोजमर्रा के खाने में शामिल कर सकते हैं. आप डिनर में पनीर की भुर्जी बना सकते हैं. इसे बनाना भी आसान है और यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छी है. पनीर ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और इसे बनाना भी काफी आसान है. पनीर से कई तरह की डिश बनाई जा सकती है. आज हम पनीर भुर्जी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसे आप लंच या डिनर में कभी भी बनाकर खा सकते हैं.







 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sneh Sabharwal (@the.food.table) on

3. एशियन शीशम चिकन सलाद - Asian Sesame Chicken Salad

चिकन लीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. लीन प्रोटीन आपके मोटापे को कम करने के टारगेट को पूरा करने में बहुत मददगार है. लीन मीट में रेड मीट जैसे लेम, मटन और पोर्क से कम फैट होता है. अगर आप हेल्दी खाने के शौकीन है तो आपको यह सैलेड खूब पसंद आएगा. चिकन ब्रेस्ट स्ट्राइप्स को हरी सब्जियों, अस्परगस के साथ मिक्स किया जाता है और क्रंची फ्लेवर के लिए तिल और बादाम डाल कर सर्व किया जाता है. यह बनाने में बेहद ही आसान है. (Read- 

4. ओट्स उत्तपम Oats Utthapam

उत्तपम एक फटाफट तैयार हो जाता है. उत्तपम को आप ब्रेकफास्ट लंच या ब्रंच टाइम में भी बनाकर खा सकते है. यह जितना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी है तो इस बार सनडे नाश्ते में ओट्स उत्तपम की बेहतरीन रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.



5. पालक दाल खिचड़ी - Palak Dal Khichdi

वजन कम करने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करना जरूरी है. इसमें पालक दाल की खिचड़ी काफी अच्छा विकल्प है. यह आपको आयरन, मिनरल से भरपूर आहार साबित होगा. 

Weight Loss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement