Weight Loss: इन 3 असरदार Diet Tips से वजन कम होगा, गायब हो जाएगा बैली फैट...

   |  Updated: October 18, 2018 23:50 IST

Reddit
Weight Loss: 3 Ultimate Diet Tips To Lose Weight And Burn Belly Fat, vajan kam karne ke upay

Weight loss in Hindi: अगर आप वजन कम (weight loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यकीनन आपके आसपास से ही आपको बहुत सी सलाह मिल जाती होंगी. अक्सर हम अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं. इसकी वजह 100 में से 99 बार यह होती है कि आपको लोग फैटी या मोटा (Lose Weight And Burn Belly Fat) कहते हैं. अक्सर यह मोटापा पेट पर ही उभरता है और बैली फैट (Belly Fat) की शक्ल ले लेता है. तो आप अपना मन बताते हैं वजन कम करने का. और शुरू करते हैं सेहत से जुड़ी यह यात्रा. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि केवल कसरत करने से और कुछ भी खाने से आपका वजन घट (weight loss) जाएगा तो आप गलत हैं. जल्द और सकारात्मक नतीजों के लिए  आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज में तालमेल बिठाना होगा. क्योंकि जहां एकतरफ एक्सरसाइज आपका स्टेमिना, इम्यूनिटि और मेटाबॉलिजम को मजबूत करने में आपकी सहायता करता है वहीं दूसरी ऐसा भोजन करना जिसमें शुगर और कार्ब्स की मात्रा अधिक हो केवल थकावट और आलस्य को बढ़ावा देता है. नतीजतन आपका वजन घटने की बजाय बढ़ता है.



यहां हैं तीन ऐसी असरकारी डाइट टिप्स (Diet Tips) जो वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद (Ultimate Diet Tips To Lose Weight And Burn Belly Fat):

1. वजन कम करने के लिए खाएं प्रोटीन (Include proteins in your diet): 

वजन कम करना है तो प्रोटीन डाइट लेनी होगी, यह बात अब तकरीबन हर किसी को पता है. लेकिन प्रोटीन में क्या खाना है यह कितने लोगों को पता है? असल में हम वजन कम करने के लिए प्रोटीन (Protein and weight loss) के रोल को समझना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट की मानें तो फैटी की जगह लीन प्रोटीन (lean proteins) को अपने खाने में जोड़ने से ही आप वेट लॉस की तरफ पहला स्वस्थ कदम उठा सकते हैं. कई बार ज्यादा प्रोटीन रिच (protein-rich food) और फैट से भरपूर आहार लेने से आप वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं. इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपको पता हो कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है अपना मोटिव पूरा करने के लिए.



2. वजन कम करने के लिए कम खाएं चीनी (Cut back on sugar and starches to Lose Weight) 

जी हां, वजन कम (Lose Weight) करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा (sugar) कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. वजन कम करने के लिए अपनी डाइट से मीठा ही नहीं स्टार्च (starches) और कार्बस (carbohydrates) भी कम करने होंगे. जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा. इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन (insulin levels) भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी.



3. वजन कम करने के लिए बढ़ाए अपना मेटाबॉलिज्म या चयापचय (Up your metabolism rate)

ग्रीन टी पिएं, अच्छी नींद लें, खूब प्रोटीन खाएं, भरपूर पानी पिएं, आपने खाने में कुकिंक फैट्स को बदलें, ज्यादा फाइबर खाएं यह सब आपके चयापचय यानी मोटाबॉलिज्म (increase your metabolism rate) को बेहतर बनाने में मदद करेंगे. जिसका सीधा असर कम होते वजन (lose weight) पर दिखेगा और आपकी मुस्कान पर भी. 

तो आज ही बस ये छोटे-छोटे 3 बदलाव करें और हमें बताएं अपना अनुभव. 

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement