हमेशा बोरिंग नहीं होती वेज बिरयानी, एक बार घर बनाकर देखें यह स्वादिष्ट पनीर दम बिरयानी (Recipe Video)

बिरयानी एक बहुमुखी व्यंजन है और इसे देश के विभिन्न शहरों में विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है. हालांकि, बस थोड़े से बदलाव होते है, मगर स्वाद भरपूर मिलेगा.

हमेशा बोरिंग नहीं होती वेज बिरयानी, एक बार घर बनाकर देखें यह स्वादिष्ट पनीर दम बिरयानी (Recipe Video)

खास बातें

  • बिरयानी चावल से बनने वाली एक क्लासिक डिश है.
  • इसे देश के विभिन्न शहरों में विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है.
  • वैसे तो क्लासिक बिरयानी मीट के साथ बनाई जाती है

चाहे आप भारत के किसी भी हिस्से में रह रहे हों लेकिन आपको भी बिरयानी बहुत पसंद होगी. यह चावल से बनने वाली एक क्लासिक जिसमें आपको सुगंधित मसाले, सब्जी या मीट और नट्स जैसी चीजें मिलेंगी. बिरयानी एक बहुमुखी व्यंजन है और इसे देश के विभिन्न शहरों में विभिन्न तरीकों से बनाया जाता है. हालांकि, बस थोड़े से बदलाव होते है, मगर स्वाद भरपूर मिलेगा. जब कभी हम समृद्ध तृप्त भोजन के लिए तरसते हैं, तब जायकेदार बिरयानी से अच्छा और कुछ नहीं होता. वैसे तो क्लासिक बिरयानी मीट के साथ बनाई जाती है, लेकिन वेज बिरयानी भी उतनी ही लोकप्रिय है. वेज बिरयानी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उपलब्ध सब्जियों के साथ खेल सकते हैं और हर बार अलग-अलग स्वाद वाली बिरयानी को तैयार कर सकते हैं.

इन दिनों, प्रोटीन युक्त आहार काफी लोकप्रिय बन गया है. हर कोई जानता है कि अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करने का इच्छुक है. मैक्रोन्यूट्रिएंट न केवल मांसपेशियों और हड्डियों की मरम्मत करने में मदद करते हैं बल्कि उन्हें मजबूत बनाने का काम भी करते हैं, बल्कि यह हमें संतृप्त और ऊर्जावान भी रखता है. मांसाहारियों को अपनी बिरयानी में चिकन या मटन आराम से मिला सकते हैं लेकिन शाकाहारी क्या करते हैं? अगर आप शाकाहारी हैं और अपनी प्रिय बिरयानी डिश को प्रोटीन युक्त भोजन में बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छी चीज यह है कि आप इसमें पनीर डाल सकते हैं.

Quick Party Snacks: घर पर होने वाली अगली पार्टी में इस तरह बनाएं हनी कॉलिफ्लावर, देखें वीडियो

इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपके लिए एक लाजवाब वेज बिरयानी की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे यूट्यूब शेफ रेशू ने अपने यूट्यूब चैनल 'कुकिंग विद रेशू' पर पोस्ट किया है. इस रेसिपी वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे घर पर आसानी से स्वादिष्ट पनीर बिरयानी बनाई जा सकती है. यह पनीर बिरयानी कुछ इसी तरह से बनाई जाती है जैसे आप अपनी सामान्य सब्जी बिरयानी बनाते हैं. पनीर, प्याज, दही को चावल में मिलाएं और मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट, तेजपत्ता, दालचीनी, केसर, और अन्य आम भारतीय मसालों के साथ इसे तैयार किया जाता है. थोड़ा सा मक्खन इस रेसिपी को और भी बढ़िया स्वाद देता है.

यहां देखें पनीर दम बिरयानी की लाजवाब रेसिपी:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट साबित होगी पनीर रोल की यह रेसिपी (Recipe Inside)