Vegetables For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच सब्जियां

Vegetables For Eyes Health: अपने खान-पान को सुधारकर आंखों की सेहत भी सुधारी जा सकती है. आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं. 

Vegetables For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये पांच सब्जियां

Vegetables For Eyes: अपने खान-पान को सुधारकर आंखों की सेहत भी सुधारी जा सकती है.

Vegetables For Eyes Health:  कंप्यूटर और मोबाइल के इस युग में जहां कई बातें इंसान के लिए बेहद आसान हो गई है, वहीं इन गैजेट्स ने मनुष्य के शरीर के कुछ अंगों पर विपरीत प्रभाव भी डाला है. आंखों पर इन गैजेट्स का सबसे ज्यादा असर हुआ है. बदलते वक्त और जीवनशैली में इन गैजेट्स से दूरी बनाना भी संभव नहीं है. ऐसे में अपने खान-पान को सुधारकर आंखों की सेहत भी सुधारी जा सकती है. आज हम आपको ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

आंखों को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये सब्जियांः 

1. गाजरः

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बेहद प्रभावी है. आप गाजर को सलाद की तरह खा सकते हैं या फिर सब्जी बना कर डिनर या लंच में शामिल कर सकते हैं. अगर आप गाजर का जूस बनाकर पीते हैं तो ये भी बेहद लाभकारी है. गाजर, विटामिन ए के अलावा बीटा-कैरोटीन, फाइबर, विटामिन के, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

k4e0k5no

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बेहद प्रभावी है.  

2. पालकः

पालक, आप किसी भी तरह लें ये आंखों के लिए बेहद लाभकारी है. सबसे आसान है कि आप पालक के पत्तों का जूस बनाकर पीजिए. चाहें तो आप पालक की सब्जी बना सकते हैं.  चाहें तो आप पालक को अरहर या मूंग दाल के साथ उबालकर तड़का लगाकर खा सकते हैं. बच्चे अगर पालक खाना पसंद न करते हो तो उन्हें पालक की कचौड़ी या पराठा बना कर खिलाइए, उन्हें पसंद आएगा. पालक में कई प्रकार के विटामिन होते हैं, इसमें विटामिन ए के साथ ही विटामिन सी, विटामिन के शामिल हैं. इनके साथ में पालक के अंदर मैग्नीशियम, मैग्नीज और आयरन जैसे ढेरों पोषक तत्व होते हैं. 

3. टमाटरः

टमाटर का रोजाना सेवन किसी औषधि से कम नहीं है. टमाटर विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स होता है. आंखों की रोशनी बढ़ाना वाला विटामिन ए भी टमाटर में खूब पाया जाता है. ये सभी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन तत्व है. सब्जियों में ऐड करने के अलावा आप रोज एक कच्चा टमाटर खा सकते हैं या फिर टमाटर का एक गिलास जूस पी सकते हैं, इससे आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ सकती है.

4. शकरकंदः

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप शकरकंद को जरूर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. शकरकंद में प्रोटीन तो होता ही है, इसके अलावा भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम व पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन जैसे खास पोषक तत्व होते हैं. 

 5. ब्रोकलीः

अगर आंखों की रोशनी कमजोर पड़ रही है तो आप ब्रोकली की सब्जी अपने खाने में शामिल करें. ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है. साथ ही विटामिन के, विटामिन सी और फोलेट के साथ मैंगनीज और पोटेशियम भी होता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे