Kitchen Tips: गर्मियों में जल्दी खराब हो जाती हैं सब्जियां! लंबे समय तक फल-सब्जियों को ताजा रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स

Kitchen Hacks: आप घर में सब्जियों और फलों को भरकर रख देते हैं और कुछ ही दिनों में वह सड़ने लग जाते हैं और खराब हो जाते हैं. ऐसे में हमारे पास उन्हें फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं होता है. जब आप मार्केट जाते हैं या घर का सामान खरीदने जाते हैं तो आप लगभग एक हफ्ते का सामान भरकर ले आते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 10, 2020 18:37 IST

Reddit
Vegetables Spoil Quickly In Summer! Follow These Tricks To Keep Fruits And Vegetables Fresh For Long Time

Kitchen Tips: फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए कमाल हैं ये टिप्स

Highlights
  • फल और सब्जियों को लंबे समय तक कैसे करें स्टोर?
  • इन आसान टिप्स को अपनाकर लंबे समय तक स्टोर करें सब्जियां और फल.
  • किचन के इन आसान हैक्स को ट्राई कर आसान बनाएं काम.

Kitchen Hacks: आप घर में सब्जियों और फलों को भरकर रख देते हैं और कुछ ही दिनों में वह सड़ने लग जाते हैं और खराब हो जाते हैं. ऐसे में हमारे पास उन्हें फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं होता है. जब आप मार्केट जाते हैं या घर का सामान खरीदने जाते हैं तो आप लगभग एक हफ्ते का सामान भरकर ले आते हैं. जब तापमान कम होता है तो यह कई दिनों तक चल जाते हैं गर्मियां शुरू होने वाली हैं इस मौसम में सब्जियों और फलों (Vegetables And Fruits) को स्टोर करने से वह कुछ ही समय में सड़ने लग जाते हैं, लेकिन हम आपको आज एक ऐसी ट्रिक बता रहे हैं जिससे आप फलों और सब्जियों को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं. यह किचन टिप्स (Kitchen Tips) न सिर्फ आसान है बल्कि कारगर भी हो सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने और Weight Loss के लिए कैसे बनाएं अदरक-लहसुन की चाय

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप हरी पत्‍तेदार सब्जियों को टिश्‍यू पेपर या किचन रोल में कवर कर इसे फ्रिज में स्‍टोर करते समय कसकर प्लास्टिक क्लिंग रैप, चिपकने वाली प्‍लास्टिक में कवर कर रख सकते हैं. यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है, जिससे उन्हें ताजा रखने में मदद मिल सकती है. आप अपने किचन में इस हैक को अपना सकते हैं.

2. प्‍याज लहसुन 

प्याज को लहसुन को लंबे समय तक चलाने के लिए आप एक बांस स्टीमर में लहसुन और प्याज स्टोर करें, उन्हें एक अच्छी हवादार जगह पर रखें और इन्‍हें धूप से बचाएं. यह उन्‍हें अंकुरित होने से रोकेगा. इससे आप लंबे समय तक प्याज और लहसुन को स्टोर कर सकते हैं.



onion garlicEasy Kitchen Tips: प्याज और लहसुन को लंबे समय तक किचन में स्टोर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक





3. टमाटर

सब्जियों में टमाटर सबसे जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. इसको जल्दी खराब होने से बचाने के लिए हम आमतौर फ्रिम में स्टोर कर रखते हैं, लेकिन फिर भी वह फ्रिज में थोड़े दिनों के बाद खराब होने लगते हैं. ऐसे में आप टमाटर को लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्‍ट कर लें. रोस्‍ट किए हुए टमाटर को जैतून के तेल के साथ एक कंटेनर में स्टोर करें. 

3. हरी प्‍याज 

हरी प्याज को भी आप चाहे फ्रिज में रखें लेकिन वह कुछ समय में खराब होने लगती है. हमारे किचन में हरी प्याज का भी जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. हरी प्याज को आप लंबे समय तक स्‍टोर करने के लिए इसे काटकर पानी की खाली बोतल में डालकर फ्रीज में रखें. जब इसे खाने में इस्‍तेमाल करना हो या कुछ और चीज के लिए इसकी आवश्यकता हो, तो आप बोतल से कुछ हरी प्याज निकालें. 



green onionKitchen Hacks: हरी प्याज को सड़ने से बचाने के लिए इसे बोतल में रखें  



4. आलू, सेब और नाशपाती 

ये तीनों एक चीजें हैं जो जल्दी खराब होती हैं. इनको लंबे समय तर स्टोर करने के लिए आप आलू, सेब या नाशपाती को स्‍टोर करने के लिए हमेशा उन्‍हें हवादार बैग या टोकरी में रखें. इसके अलावा आप उन्‍हें ठंडे, सूखी जगह पर रखें. सेब से निकलने वाली गैसें आलू को अंकुरित होने से बचाए रखेंगी.

तेजी से वजन घटाने के लिए ऐसे करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

5. केला 

केले कुछ ही दिनों में काला पड़ने लगता है. केले को स्‍टोर करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है. इसको लंबे समय तक रखने के लिए आप इसे प्लास्टिक रैप में केले के ऊपर के भाग को कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे समय तक चल सकता है. क्‍योंकि केले का तना प्राकृतिक एथिलीन गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी पक जाता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाय-कॉफी नहीं पीते, तो इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement