Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान तो इन चार सब्जियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Vegetables To Control Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है. ये लाइफस्टाइल के कारण होने वाली एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज की समस्या से हैं परेशान तो इन चार सब्जियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल!

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं.

खास बातें

  • पालक को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी कहा जाता है.
  • खीरा खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है
  • गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Vegetables To Control Diabetes: डायबिटीज को मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है. ये लाइफस्टाइल के कारण होने वाली एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है. डायबिटीज जेनेटिक भी होती है. डायबिटीज की चेपट में पूरा विश्व हैं. जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. इस बीमारी में शरीर को भोजन को एनर्जी में बदलने में दिक्कत होने लगती है. आपको बता दें कि इसे सिर्फ खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. इसीलिए डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं. क्योंकि वो कुछ ऐसी चीजें हैं, जो डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकती हैं. हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहना होता है, लेकिन कई बार बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि किन-किन चीजों में शुगर ज्यादा होता है. आपको बता दें कि हम बहुत सी सब्जियों को फायदेमंद समझ कर खा जाते हैं. लेकिन उनमें शुगर की मात्रा काफी पाई जाती है. वैसे तो सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ सब्जियों को डायबिटीज में नहीं खाया जाता है. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है. 

डायबिटीज रोगी इन सब्जियों का करें सेवनः

1. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी कहा जाता है. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए पालक खाना फायदेमंद हो सकता है. 

bparcofo

पालक को लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी कहा जाता है. Photo Credit: iStock

2. ब्रोकलीः

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. ब्रोकली को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी भी पाया जाता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. ब्रोकली के सेवन से ब्लड शुगर की समस्या को कम किया जा सकता है. 

3. गाजरः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. दरअसल गाजर में विटामिन सी के अलावा फाइबर, विटामिन ए और मिनरल्स के गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. गाजर को आप सलाद, सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. खीराः

खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. खीरे में भी स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है. खीरा खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chicken Recipe: चिकन खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें पटियाला चिकन रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Foods For Brain Health: मेमोरी को शार्प करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 शानदार फूड्स!

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा खाने की काफी शौकीन हैं और इसका सबूत उनकी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरी है

मीरा कपूर ने शेयर की अपनी मां की बनाई स्पेशल डिश-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Gola Roti: बंगाली स्टाइल में बनने वाले इस नमकीन पैनकेक को ब्रेकफास्ट में एक बार जरूर करें ट्राई(Recipe Inside)