Diabetes Diet: 5 ऐसे ब्रेकफास्ट जो डायबिटीज के मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट हैं

Diabetes Diet: हाई कार्ब्स वाला नाश्ता करना डायबिटीज के रोगियों के लिए मना किया जाता है, क्योंकि इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 08, 2019 10:17 IST

Reddit
Vegetarian Breakfast Ideas For Diabetics Patients

Diabetes Diet: नाश्ते का चयन हमारे लिए सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है

Highlights
  • ओट्स प्रोटीन और फाइबर दोनों का अच्छा सोर्स माना जाता है
  • ब्रेकफास्ट छोड़ना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है
  • मेथी के पत्तों में एंटीडायबिटिक गुण होता है

डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका शरीर सही तरीके से ब्लड ग्लूकोज को प्रोसेस नहीं कर पाता है. जब खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हो जाता है. इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ये ही है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखते हुए आपके दिन को सही तरीके से शुरु करने में मदद करता है. इसके जरिए मिलने वाली एनर्जी ही शरीर की सभी जरूरी प्रक्रियाओं को चलाने में मदद करती है. ब्रेकफास्ट छोड़ना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको ऐसे नाश्ते की जरूरत होती है जो आपको सही पोषण तो दे ही साथ ही खून में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करने में मदद करे. हाई कार्ब्स वाला नाश्ता करना डायबिटीज के रोगियों के लिए मना किया जाता है, क्योंकि इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. ऐसे में आपको कोशिश करनी है कि आप उस नाश्ते का चयन करें जो आपके शुगर लेवल को न बहुत ज्यादा बढ़ाए और न बहुत ज़्यादा कम कर दे. आज हम आपको ऐसे ही 5 प्रकार के नाश्ते के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट हैं. 

शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं पपीते के बीज, जानें 5 वजह

ओट्स इडली

ओट्स प्रोटीन और फाइबर दोनों का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर पाचन में वक्त लेता है, साथ ही ये इस बात का भी ध्यान रखता है कि खून में शुगर धीरे-धीरे प्रोसेस करे, जिसकी वजह से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. ये तब तक है जब तक इसे उबाला जाता है, न की फ्राई किया गया हो. ये ढेर सारी कैलोरी इनटेक करने के डर से भी आपको बचाता है. ऐसे में आप ओट्स इडली का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या खाली पेट दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

oats idli

ओट्स प्रोटीन और फाइबर दोनों का अच्छा सोर्स माना जाता है.

मूंग दाल चीला

डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंग दाल चीला भी एक अच्छा ब्रेकफास्ट का ऑप्शन है, क्योंकि आपको अपने नाश्ते में एक हिस्सा प्रोटीन का भी चाहिए होता है. ये पारम्परिक भारतीय नाश्ता आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद करता है. मूंग की दाल फाइबर से बनी होती है, जो न केवल आपका पेट भरती है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी सही रखती है. 

3f55ehaमूंग दाल चीला भी एक अच्छा ब्रेकफास्ट का ऑप्शन है

मेथी पराठा

मेथी का पराठा भी डायबिटीज के रोगियों के लिए नाश्ते का अच्छा विकल्प होता है. मेथी के पत्तों में एंटीडायबिटिक गुण होता है.  इनमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है. जीआई एक ऐसा स्कोर होता है जो कार्बोहाइड्रेट्स से संबंधित होता है. क्योंकि कार्ब्स आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है. कम जीआई वाले खाद्य पदार्थ ब्लड में शुगर को आसानी से पहुंचने नहीं देते. ये ध्यान रखें कि पराठे ज्यादा तेलीय न हों, इसके लिए नमकीन मक्खन के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए. 

Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

methi paratha

 मेथी के पत्तों में एंटीडायबिटिक गुण होता है

स्प्राउट्स चाट

अंकुरित चाट न केवल नाश्ते के लिए बल्कि किसी भी समय खाया जा सकने वाला स्नैक्स है. आप दिन में किसी भी वक्त स्प्राउ्टस का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्प्राउट्स में कार्ब्स की मात्रा कम जबकि प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. ऐसे में अपनी पसंद की फलियां और दाल सलेक्ट कर उन्हें अंकुरित करें. टेस्ट के लिए इसमें चाट मसाला और नींबू का रस भी इस्तेमाल किया जा सकता

रागी डोसा

रागी एक स्वादिष्ट ग्लुटेन फ्री, कम कार्ब वाला अनाज है  जिसे डायबिटीज के रोगियों को दिया जा सकता है. रागी डोसे का इस्तेमाल डाबिटीज के मरीज अपने नाश्ते के रूप में कर सकते हैं. इसे सांभर या नारियल की चटनी के साथ खाया जा सकता है. 

m0vdulk8

रागी डोसा डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है

नोट: अपने खान-पान में किसी भी तरह के बदलाव से पहले डायटीशियन से सलाह जरूर लें.
 

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement