कैसे बनाएं वेजीटेरियन प्रोटीन रिच मीटलेस सैंडविच: यहां हैं स्वादिष्ट हेल्दी सैंडविच रेसिपी...

क्या है प्रोटीन और प्रोटीन के फायदे | Protein And Its Benefits: अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए तो आरडीए के अनुसार हर दिन पुरुषों को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को रोज 46 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. यह एक सामान्य अनुमान था. आमतौर पर अपने वजन के हर किलों के अनुपात में 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 05, 2019 13:29 IST

Reddit
Vegetarian Protein-Rich Meatless Sandwiches: Ideas And Delicious Recipes in hindi
Highlights
  • प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है.
  • हर दिन पुरुषों को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है
  • आमतौर पर अपने वजन के हर किलों के अनुपात में 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

Vegetarian Protein-Rich Meatless Sandwiches: प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, जो आपके आहार में शामिल होना चाहिए. एक ओर जहां मांसाहारी या नॉनवेज खाने वालों के पास अपनी दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कई बड़े ऑप्शन होते हैं, वहीं शाकाहारी भोजन में ऐसे कम ही विकल्प हैं. शायद यही वजह है कि ज्यादातर शाकाहारी लोगों में इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व यानी प्रोटीन की कमी पाई जाती है. शाकाहार से इतर मांसाहारियों के लिए अपने शरीर की प्रोटीन जरूरतों को पूरा करना आसान होता है, क्योंकि यह सभी प्रकार के मीट में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. पादप-आधारित प्रोटीन यानी प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant-based protein) कम हो जाता है, यह शरीर के लिए जरूरी सभी अमीनो एसिड की आपूर्ति नहीं कर पाता. भारतीय बाजार अनुसंधान ब्यूरो की 2017 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीयों में प्रोटीन की कमी 80 प्रतिशत है! यह एक गंभीर आहार संबंधी परेशानी साबित हो सकती है और कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह भी मांग की है कि इसे अधिक प्रभाव के साथ ध्यान में लाया जाए.


सैंडविच को बनाना है हेल्‍दी, तो पेश हैं यम्‍मी टिप्‍स..



क्या है प्रोटीन और प्रोटीन के फायदे | Protein And Its Benefits:

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि एक दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए तो आरडीए के अनुसार हर दिन पुरुषों को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है वहीं महिलाओं को रोज 46 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. यह एक सामान्य अनुमान था. आमतौर पर अपने वजन के हर किलों के अनुपात में 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. यह बहुत जरूरी है कि आप प्रोटीन को अपने आहार (Protein Rich Food) में जगह दें. यह जरूरी है क्योंकि प्रोटीन टिशू, मसल और ऑरगन्स के ब्लॉक्स बनाता है. प्रोटीन GLP-1, PYY और CCK हारमोंस को भी बढ़ाता है, जो भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही साथ प्रोटीन हंगर हारमोन के स्तर को भी कम करता है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप प्रोटीन सप्लिमेंट शेक्स (Protein supplement shakes) पीएं. बहुत से प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक्स (Protein-rich drinks) हैं जो किचन में रखे सामान से आसानी से बनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक प्रोटीन ड्रिंक (Protein drinks) है सेब और चिया सीड (Apple and chia seed smoothie) से बनने वाली स्मूदी. 



प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन सैंडविच रेसिपी (Protein-Rich Vegetarian Sandwich Ideas) 

सैंडविच एक बहुत ही बढ़िया स्नैक्स माना जाता है. उन्हें एक साथ रखना और मिनटों में तैयार करना आसान है. सैंडविच बनाने के लिए आप अपनी मर्जी, पसंद और स्वाद के अनुसार उसमें कुछ भी एक साथ लगा सकते हैं. ऐसा करने से आप एक साथ कई पोषक तत्वों का लाभ उठा सकते हैं. अगर आप अपने शाकाहारी सैंडविच को प्रोटीन युक्त (vegetarian sandwiches protein-rich) बनाना चाहते हैं, तो आप अपने सैंडविच में कई सामग्रियों को शामिल कर सकते हैं. उनमें से कुछ ये हैं- 

1. पीनट बटर (या कोई नट बटर)

2. बेक्ड बीन्स

3. कटहल (रेशेदार बनावट के कारण एक बेहतरीन मांस विकल्प के रूप में कार्य करता है)

4. मैश्ड या उबला हुआ चना

5. टोफू

6. मुंग बीन स्प्राउट्स

7. अलसी, चिया सीड्स, कद्दू के बीज
 

कब्ज या दस्त में केला खाना चाहिए या नहीं? यहां है जवाब




l5hsput8

Protein-rich sandwich ideas: सैंडविच एक बहुत ही बढ़िया स्नैक्स माना जाता है.

यहां हैं सैंडविच रेसिपी (Sandwich Recipes)

मटर-आलू सैंडविच रेसिपी (Peas & potato sandwich Recipe)

मटर-आलू सैंडविच रेसिपी: सैंडविच एक फटाफट से तैयार हो जाने वाला स्नैक्स है. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है. आप चाहे तो पनीर, अंडा या फिर वेजिटेबल सैं​डविच भी बना सकते हैं लेकिन आलू और मटर सैंडविच का अपना ही स्वाद है. कई लोगों को मटर पसंद नहीं होता मगर इस सैंडविच में उन्हें इसका स्वाद जरूर पसंद आएगा.

चुकंदर सैंडविच रेसिपी (Beetroot sandwich Recipe)

चुकंदर सैंडविच रेसिपी: आलू के और मेयोनीज के सैंडविच तो सभी ने खाए होंगे. लेकिन क्या आपने चुकंदर का सैंडविच खाया है. अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं कि आप इसे अपने घर पर बनाकर कैसे खा सकते हैं. यह खाने में काफी हेल्दी तो है ही और बनाने में भी आसान है. आप चाहे तो इन सैंडविच को बनाकर बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

ग्रिल्ड वेज पेस्तो सैं​डविच रेसिपी (Grilled veg pesto sandwich Recipe)

ग्रिल्ड वेज पेस्तो सैं​डविच रेसिपी : यह झटपट तैयार होने वाली सैंडविच है. ग्रिल्ड वेज पेस्तो सैं​डविच को आप बिना किसी परेशानी के घर पर बना सकते हैं. यह बहुत ही हेल्दी और फीलिंग सैंडविच है जिसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होगा. इस सैंडविच को आप बड़ों से लेकर बच्चों तक ब्रेकफास्ट या फिर ईविंग स्नैक के तौर पर सर्व कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसे आप बच्चों के टिफिन में भी पैक कर सकते हैं.

Comments

अन्य लेख- 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement