Velvet Beans Benefits: डायबिटीज, तनाव और शरीर दर्द को कम करने के लिए कौंच के बीज का करें सेवन

Velvet Beans Health Benefits: कौंच के बीज जिन्हें वेलवेट बीन्स भी कहा जाता है. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता हैं. आपको बता दें कि कौंच एक प्रकार का पौधा है. इसके बीज दिखने में काले रंग के होते हैं.

Velvet Beans Benefits: डायबिटीज, तनाव और शरीर दर्द को कम करने के लिए कौंच के बीज का करें सेवन

Velvet Beans Benefits: कौंच के बीज को कई बीमारियों में काफी असरदार माना जाता है.

खास बातें

  • कौंच दो प्रकार के होते हैं, एक जंगली और दूसरी जिसकी खेती की जाती है.
  • कौंच के बीज का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं.
  • कौंच में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है

Velvet Beans Health Benefits: भारत में सदियों से जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता आ रहा है. आयुर्वेद में अश्वगंधा, नीम, तुलसी के बीज आदि इस्तेमाल औषधी के रूप में खूब किया जाता है. ये ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन आज हम आपको ऐसे ही एक बीज के बारे में बता रहे हैं. जिसका इस्तेमाल आयुर्वेद में कई औषधी बनाने के लिए किया जाता है. कौंच के बीज जिन्हें वेलवेट बीन्स भी कहा जाता है. कौंच के बीज को कई बीमारियों में काफी असरदार माना जाता है. आपको बता दें कि कौंच एक प्रकार का पौधा है. इसके बीज दिखने में काले रंग के होते हैं. इन बीजों को वेलवेट बीन्स भी कहा जाता है. इस पौधे पर फल की तरह फलिया होती हैं. इन फलियों के अंदर कौंच के बीज पाए जाते हैं. इस पौधे के बीज, पत्ते और जड़ का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं के लिए किया जाता है. कौंच दो प्रकार के होते हैं, एक जंगली और दूसरी जिसकी खेती की जाती है. जंगली कौंच में काफी रोएं होते है, जिसके संपर्क में आने से त्वचा में खुजली या जलन की समस्या हो सकती है. वहीं, जिसकी खेती होती है, उसमें ज्यादा रोएं नहीं होते हैं. आप कौंच के बीज का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं. इसके अलावा इसका पाउडर, कैप्सूल या टैबलेट का भी सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस्तेमाल से पहले एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. 

कौंच के बीज के फायदेः (Kaunch Beej Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

कौंच में एंटी-ओबेसिटी गुण पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप कौंच के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

2. तनावः

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं. आपको बता दें कि कौंच के बीज में एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते हैं. ये तनाव की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

82517es

कौंच के बीज में एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते हैं. Photo Credit: us

3. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आप कौंच के बीज का सेवन कर सकते हैं. ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. 

4. शरीर दर्दः

शरीर में दर्द होने पर आप कौंच के बीज का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसके बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

5. डायबिटीजः

कौंच के बीज को डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एंटीडायबिटिक एजेंट की तरह काम कर सकता है. इसके सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!