मणिपुर कंपनी ने बनाएं इको-फ्रेंडली बांस के टिफिन, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

एक टिकाऊ लंचबॉक्स हर किचन में होना चाहिए, चाहे वह ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों या स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए हो. ज्यादातर लोग प्लास्टिक के लंचबॉक्स (Plastic lunchboxes) खरीदते हैं यह जानते हुए कि यह पर्यावरण के लिए और खुद उनकी सेहत के लिए हानिकारक हैं. इसकी वजह है कि प्लास्टिक के लंचबॉक्स गैर-बायोडिग्रेडेबल (Non-biodegradable) होते हैं.

  | Translated by: Anita Sharma  |  Updated: July 08, 2020 15:15 IST

Reddit
Video Goes Viral On Twitter: Manipur Company Makes Eco-Friendly Lunch Bamboo Tiffins

एक टिकाऊ लंचबॉक्स हर किचन में होना चाहिए, चाहे वह ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों या स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए हो. ज्यादातर लोग प्लास्टिक के लंचबॉक्स (Plastic lunchboxes) खरीदते हैं यह जानते हुए कि यह पर्यावरण के लिए और खुद उनकी सेहत के लिए हानिकारक हैं. इसकी वजह है कि प्लास्टिक के लंचबॉक्स गैर-बायोडिग्रेडेबल (Non-biodegradable) होते हैं. ऐसे में प्लास्टिक के लंचबॉक्स का ऑप्शन हम सभी तलाशते हैं. इसके लिए कुछ लोग स्टील तो कुछ लोग कांच के लंचबॉक्स को चुनते हैं. स्टील के लंचबॉक्स जहां गर्म होने की समस्या होती है वहीं कांच के लंचबॉक्स के टूट जाने का डर हमेशा रहता है. आपकी ऐसी ही समस्याओं को दूर करने के लिए एक नया व‍िकल्प लाए हैं मणिपुर (Manipur) स्थित एक फर्म. मणिपुर में चूराचंदपुर शहर (Churachandpur) से बाहर स्थित ज़ोगम बांस वर्क्स ने टिफिन वाहक बनाया है जो पूरी तरह से बांस (bamboo tiffin) से बना है. जरा देखें इसे- 

Newsbeep



वीडियो को ट्विटर पर सुधा रमेन ने साझा किया, जो एक आईएफएस अधिकारी हैं. इसे ट्विटर पर लगभग 80 हजार बार देखा गया है, और मंच पर 6 हजार से अधिक लाइक्स मिले हैं. वायरल वीडियो सिर्फ 35 सेकंड लंबा था और बांस के टिफिन के कामकाज को दिखाया गया था, जो कि स्टील टिफिन के काफी समान था, जिसे हमने अपने बचपन में बहुत इस्तेमाल किया था. टिफिन में अलग-अलग आकार के तीन अलग-अलग डिब्बे हैं, जो एक दूसरे के ऊपर हैं और फिर ढक्कन के साथ सील कर दिए गए हैं. बांस के टिफिन के दोनों ओर दो पट्टियां थीं. 

वायरल वीडियो में कई प्रतिक्रियाएं सामने आईं, जिनमें ट्विटर पर मणिपुर की कंपनी की तारीफ की गई है. यहां हैं कुछ फीडबैक्स

आपको कैसे लगे यह बांस के टिफिन? कमेंट कर हमें बताएं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement