चिकनगुनिया के मामलों में उछाल का कारण बन रहा वाइरल स्ट्रेन

भाषा की रिपोर्ट  |  Updated: September 19, 2016 13:58 IST

Reddit
Viral Strain Could Be The Reason For Chikengunya In Hindi
राजधानी दिल्ली के अलावा कई शहरों में चिकनगुनिया और डेगूं बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। इसके कारण दिल्ली में कई लोगों की मौत भी हो रही है। बीमारी में हो रही वृद्धि के बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस साल बीमारी में अचानक उछाल वाइरल स्ट्रेन के विकास का नतीजा हो सकता है। चिकित्सकों ने पहचान है कि वाइरल स्ट्रेन ‘एक अलग प्रकार का बर्ताव’ दिखा रहा है। लेकिन यह पुख्ता तब होगा जब वाइरस की संरचना पर शोध किया जायेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राष्ट्रीय वेक्टर जनित बीमारी नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी) के निदेशक ए. सी. धारीवाल का कहना है कि “डेंगू और चिकनगुनिया दोनों एडिज़ मच्छर के काटने से होते हैं, लेकिन डेंगू चार प्रकार के वाइरल स्ट्रेन से हो सकता है। जबकि चिकनगुनिया सिर्फ एक ही प्रकार के वाइरल स्ट्रेन से होता है”। धारीवाल ने बताया कि डेंगू के मामलों में कुछ स्ट्रेन अन्य की तुलना में अधिक संक्रामक हैं। 2006 के बाद इस साल चिकनगुनिया के मामलों में वृद्धि उसके स्ट्रेन में विकास की वजह से हो सकती है।विशेषज्ञ महसूस करते हैं कि उत्तर भारतीय वेक्टर जनित इस बीमारी के शिकार इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि उनकी इसके प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम है। एसडीएमसी के नगर स्वास्थ्य अधिकारी पी. के. हजारिका ने कहा कि “उत्तर भारत में लोग दक्षिण भारत की तुलना में चिकनगुनिया स्ट्रेन से अधिक एक्सपोज्ड नहीं हुए हैं। इसलिए वे इस विषाणु हमले के प्रति अधिक संवेदनशील भी हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वाइरल स्ट्रेन के विकास की संभावना सिर्फ अनुमानित होगी, जब तक कि इसे स्थापित नहीं किया जाता।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement