क्यों है जरूरी "Vitamin A" और क्या हैं इसके सोर्स, यहां जानें

Vitamin A Rich Foods: हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी बॉडी, माइंड और सोल तीनों ही चीजों को हेल्दी रहने की जरूरत होती है. शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने में विटामिन ए अहम भूमिका निभाता है.

क्यों है जरूरी

Vitamin A Rich Foods: विटामिन ए की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

खास बातें

  • पालक में अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है.
  • केल को डाइट में शामिल कर विटामिन ए की कमी दूर कर सकते हैं.
  • गाजर विटामिन ए से भरपूर मानी जाती है.

Vitamin A Rich Foods: हेल्दी लाइफ जीने के लिए हेल्दी बॉडी, माइंड और सोल तीनों ही चीजों को हेल्दी रहने की जरूरत होती है. शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद रखने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. पोषण से भरपूर डाइट न केवल हेल्दी रखने बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करती है. विटामिन-ए की कमी से दांत, स्किन और आंख पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. विटमिन ए (Vitamin A) शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें. जो न केवल विटामिन ए बल्कि, अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर हों. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं विटामिन ए से भरपूर फूड्स. 

विटामिन ए की कमी को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्स-

1. टमाटर-

टमाटर को विटामिन ए का अच्छा सोर्स माना जाता है. नॉर्मल साइज के एक टमाटर में लगभग 20 प्रतिशत विटामिन ए पाया जाता है. इसे आप सलाद और सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

9a8179jo

2. पालक-

विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आप पालक को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 200 ग्राम पालक में 49 प्रतिशत विटामिन ए पाया जाता है. इसे आप कच्चा या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

3. गाजर-

गाजर एक मौसमी सब्जी है. जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. एक मीडियम साइज गाजर में 200 प्रतिशत विटामिन ए पाया जाता है. गाजर को हलवा, सलाद, सूप सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं. 

4. केल-

केल एक हरी सब्जी है. जिसे कई डिशेज और सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. 200 ग्राम केल में लगभग 200 प्रतिशत विटामिन ए पाया जाता है. विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए आप केल का सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Easy Lauki Recipes: स्वाद और सेहत का परफेक्ट कॉम्बो हैं लौकी से बनी ये रेसिपीज़
Pimples से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये हर्बल ड्रिंक
देखें: कैसे बिना तेल के सिर्फ 5 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट अप्पम
बैड कोलेस्ट्रॉल है खतरे की घंटी, जानें 'Bad Cholesterol' को बैलेंस करने के लिए क्या खाएं